बिहार: महिला दिवस पर महिलाओं को तोहफा, कोरोना टीकाकरण की होगी विशेष व्यवस्था

Smart News Team, Last updated: 06/03/2021 07:53 AM IST
  • महिला दिवस पर बिहार में राज्य की सभी महिलाओं के लिए कोरोना टीकाकरण करने की विशेष व्यवस्था की जाएगी. टीकाकरण के बाद महिलाओं को कोरोना की डोज के लिए जागरूक भी किया जाएगा.
बिहार: महिला दिवस पर महिलाओं को तोहफा, कोरोना टीकाकरण की होगी विशेष व्यवस्था

पटना। दुनियाभर में 8 मार्च को महिला दिवस मनाया जाता है. महिला दिवस के इस मौके पर बिहार में राज्य की सभी महिलाओं के लिए कोरोना टीकाकरण करने की विशेष व्यवस्था की जाएगी. स्वास्थ्य विभाग ने राज्य के सभी सिविल सर्जनों को निर्देश देते हुए राज्य सभी टीकाकरण केंद्रों पर महिला दिवस के दिन महिलाओं के लिए टीकाकरण कराने की विशेष व्यवस्था करने के लिए कहा है.

साथ ही यह भी निर्देश दिए गए हैं कि सभी टीकाकरण केंद्रों पर पुरुषों के साथ साथ महिलाओं को भी टीका लगाए जाने और उनकी निगरानी करने के लिए महिला चिकित्सकों की तैनाती की जाए. केंद्र सरकार के वर्तमान दिशा निर्देश के अनुसार आयु सीमा और अन्य निर्धारित मानकों का पालन करते हुए महिलाओं का टीकाकरण किया जाएगा.

शिक्षा मंत्री बोले- BEd के छात्रों को दिया जा सकता है स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड लोन

घर घर से महिलाओं को टीकाकरण केंद्र ले जाने में स्वयं सहायता समूह की जीविका दीदी, आंगनबाड़ी की सहायिका और आशा कार्यकर्ता मदद करेंगी. इन्हें ग्रामीण इलाकों में रहने वाली 60 वर्ष से अधिक उम्र और 45 से 59 वर्ष की गंभीर बीमारियों से ग्रसित महिलाओं की जानकारी होती है.

बिहार पुलिस बदमाशों पर नजर रखने के लिए अर्टिगा और बोलेरो से करेगी गश्त

इस विशेष अभियान के तहत तकरीबन 700 टीका कर्मियों को टीकाकरण केंद्रों पर तैनात किया जाएगा. इसके लिए सभी टीका कर्मियों को विशेष रूप से प्रशिक्षित किया गया है. केंद्रों पर पहले से तैनात टीका कर्मी पुरुषों के साथ साथ महिलाओं को भी टीका लगाएंगे. स्वास्थ्य विभाग के अनुसार महिलाओं को 8 मार्च को कोरोना का पहला टीका लेने के बाद दूसरा डोज 28 दिनों बाद लेना होगा. इसके लिए सभी को जागरूक भी किया जाएगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें