बिहार में यास तूफान ने तोड़ी प्याज किसानों की कमर, इतनी फसल हो गई बर्बाद

Smart News Team, Last updated: Sun, 30th May 2021, 11:03 AM IST
  • बिहार में यास तूफान के प्याज की खेती करने वाले किसानों को भारी नुकसान उठाना पड़ेगा. पटना में स्थित जल्ला इलाके में तकरीबन 1500 एकड़ से भी ज्यादा जमीन पर खेत में लगी हुई प्याज की फसल पूरी तरह बर्बाद हो गई है.
खेत में लगी हुई प्याज की फसल पूरी तरह बर्बाद

पटना. सविता,  बंगाल और झारखंड से होते हुए बिहार पहुंचे यास तूफान ने राज्य में काफी बड़े पैमाने पर तबाही मचाई है. हालांकि बंगाल और झारखंड की तुलना में यास तूफान बिहार तक पहुंचते-पहुंचते काफी कमज़ोर हो चुका है. इसके बावजूद यह अब भी बड़ी मात्रा में नुकसान पहुंचा रहा है. हर जगह सड़कों पर पेड़ और बिजली के खंबे गिरे पड़े हैं. लगातार हो रही भारी बारिश के चलते कई इमारतों को दीवारें और हिस्से ढह गए हैं.

यास तूफान का सबसे ज्यादा असर ग्रामीण क्षेत्रों पर पड़ा है. गांवों के कच्चे रास्ते भारी बारिश के चलते पानी से भर गए हैं. लोगों के घरों में तक पानी भर गया है. ग्रामीण क्षेत्रों में लगातार बारिश की वजह से खेतों में तैयार फसल को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचा है. पूरे बिहार में ही खेतों में बारिश के कारण फसल पूरी तरह खराब हो चुकी है. 

VIDEO: पटना में यास का कहर, जय प्रभा अस्पताल में घुसा पानी, तैरती दिखीं दवाईयां

बिहार में यास तूफान के प्याज की खेती करने वाले किसानों को भारी नुकसान उठाना पड़ेगा. पटना में स्थित जल्ला इलाके में तकरीबन 1500 एकड़ से भी ज्यादा जमीन पर खेत में लगी हुई प्याज की फसल पूरी तरह बर्बाद हो गई है. यास तूफान के कारण पटना के जल्ला और बैरिया इलाके के किसान सबसे ज्यादा प्रभावित हुए हैं. बारिश के कारण पूरे बिहार में प्याज की फसल को भारी नुकसान हुआ है. 

बिहार में ब्लैक फंगस का कहर जारी, बीते 24 घंटे में 2 की मौत, 11 संक्रमित

बताते चलें कि जल्ला में तकरीबन तीन हजार हेक्टेयर जमीन पर प्याज की खेती की जाती है, जिसमें से तूफान के कारण लगभग 20 प्रतिशत या उससे भी अधिक फसल के तबाह होने की आशंका है. जिला उद्यान कार्यालय तूफान से प्रभावित हुए किसानों से बात करके फसल के नुकसान का आंकलन कर रहा है. ज्यादातर खेतों में प्याज की फसल पूरी तरह तैयार हो चुकी थी, जिसे अब पानी में सड़ते हुए छोड़ने के अलावा किसान कुछ नहीं कर सकते हैं.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें