BJP और JDU के 6-6 नेता MLC मनोनीत, उपेंद्र कुशवाह भी JDU कोटे से बनें एमएलसी

Smart News Team, Last updated: Thu, 18th Mar 2021, 8:28 PM IST
  • बुधवार को राज्‍यपाल कोटे की खाली 12 सीटों पर दोनों पार्टियों बीजेपी और जेडीयू ने राज्यपाल को 6-6 नाम भेजे थे. राज्यपाल ने भी उन नामों पर सहमति जताई. जिसके बाद बीजेपी के छह और जेडीयू के छह एमएलसी ने शपथ ग्रहण किया.
BJP- JDU में 50-50 सीटों पर बनी बात

पटना: पिछले साल मई से ही बिहार में 12 एमएलसी की सीटें खाली थी. कोरोना लॉकडाउन में ढील के बाद बिहार में विधनसभा चुनाव की सरगर्मियां तेज हो गई. और इसी भीड़भाड़ में 12 एमएलसी जो राजयपाल द्वारा मनोनीत किए जाते हैं उनकी अनुशंसा रुकी हुई थी. लेकिन बुधवार को राज्‍यपाल कोटे की खाली 12 सीटों पर दोनों पार्टियों बीजेपी और जेडीयू ने राज्यपाल को 6-6 नाम भेजे थे. राज्यपाल ने भी उन नामों पर सहमति जताई. 

जिसके बाद बीजेपी के छह और जेडीयू के छह एमएलसी ने शपथ ग्रहण किया. एनडीए गठबंधन की दोनों पार्टियों BJP और JDU ने बड़ी ही शान्ति से एमएलसी के खाली सीटों का बराबर बटवारा कर लिया. गुरुवार को जेडीयू के देवेश चंद्र ठाकुर और बीजेपी के नवल किशोर यादव विधान परिषद में अपने-अपने दलों के उपनेता घोषित किए गए. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की सिफारिश पर विधान परिषद के कार्यकारी सभापति अवधेश नारायण सिंह ने यह घोषणा की.\

पटना में फिर से सक्रीय कंट्रोल रूम, प्रशासन ने जारी किए हेल्पलाइन नंबर

कैबिनेट मंत्री का दर्जा

बिहार सरकार ने विधान परिषद के दोनों उप नेताओं को कैबिनेट मंत्री का दर्जा दिया है. इसके अलावा सत्तारूढ़ दल का मुख्य सचेतक नव मनोनीत जेडीयू के विधान पार्षद संजय सिंह उर्फ संजय गांधी को बनाया गया है. वहीं बीजेपी के दिलीप जायसवाल (Dilip Jaiswal) सत्तारूढ़ दल के उप मुख्य सचेतक बनाए गए हैं. सत्तारूढ़ दल के उप मुख्य सचेतक पद से बीजेपी के रजनीश कुमार हटाए गए हैं. रजनीश कुमार बेगूसराय-खगड़िया स्थानीय प्राधिकार से जीत कर सदन में आते हैं.

हाईकोर्ट का आदेश, नियोजित शिक्षक अब टीचर्स ट्रेनिंग कॉलेज में बन सकेंगे लेक्चरर

देखें राज्यपाल द्वारा मनोनीत एमएलसी के लिस्ट

जेडीयू ने उपेंद्र कुशवाहा, संजय गांधी, ललन सर्राफ, राम वचन राय, अशोक चौधरी और संजय सिंह को राज्‍यपाल कोटे से एमएलसी बनाया है. बीजेपी की बात करें तो उसकी लिस्‍ट में डॉ. राजेंद्र प्रसाद गुप्ता, संजय सिंह, निवेदिता सिंह, देवेश कुमार, डॉ. प्रमोद कुमार तथा घनश्याम ठाकुर के नाम शामिल हैं.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें