BJP सांसद राजीव प्रताप रूडी को जेड सुरक्षा दी जाएगी, गृह मंत्रालय ने दिया आदेश

Smart News Team, Last updated: Fri, 19th Feb 2021, 6:14 PM IST
  • सांसद राजीव प्रताप रूडी के सुरक्षा कवच को 24 सशस्त्र केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) कमांडो द्वारा पाली में सुरक्षा के लिए जेड श्रेणी में अपग्रेड किया गया है. पटना में सीआरपीएफ के सेक्टर मुख्यालय को गुरुवार शाम को गृह मंत्रालय द्वारा सुरक्षा उन्नयन के बारे में बताया गया.
भाजपा सांसद राजीव प्रताप रूडी की सुरक्षा को जेड श्रेणी में अपग्रेड किया गया है.(फाइल फोटो)

पटना. भाजपा सांसद राजीव प्रताप रूडी के सुरक्षा कवच को 24 सशस्त्र केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) कमांडो द्वारा पाली में सुरक्षा के लिए जेड श्रेणी में अपग्रेड किया गया है. पटना में सीआरपीएफ के सेक्टर मुख्यालय को गुरुवार शाम को गृह मंत्रालय द्वारा सुरक्षा उन्नयन के बारे में बताया गया. राजीव प्रपात बिहार की सरन सीट से भाजपा के सांसद हैं.

गृह मंत्रालय के अधिकारी ने कहा कि किसी भी समय, रूडी को छह से सात से अधिक सीआरपीएफ कमांडो द्वारा संरक्षित किया जाएगा. अधिकारी ने कहा कि भाजपा नेता को एक एस्कॉर्ट कार और दो निजी सुरक्षा अधिकारी भी उपलब्ध कराए जाएंगे. रूडी पर खतरे की धारणा के एक नियमित मूल्यांकन के बाद निर्णय लिया गया था.

कक्षा 3 की पलक बनी मिस जूनियर बिहार की विजेता, अब मिस जूनियर इंडिया की तैयारी

बता दें इससे पहले 2019 में लालू यादव और पप्पू यादव सहित कई अन्य नेताओं के साथ रूडी के सुरक्षा कवर को वाई श्रेणी में बदल दिया गया. बिहार में, औरंगाबाद के सांसद सुशील सिंह, महाराजगंज के सांसद जनार्दन सिंह सिग्रीवाल और उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन ने जेड प्लस सुरक्षा दी गई थी.

CM नीतीश कुमार ने कहा- अप्रैल,मई से शुरु कर दिया जायेगा जानता दरबार

भारत के प्रधानमंत्री को सबसे विस्तृत विशेष सुरक्षा समूह (एसपीजी) श्रेणी सुरक्षा प्रदान की जाती है, जिसकी शक्ति को वर्गीकृत किया जाता है. जेड प्लस श्रेणी 55  सुरक्षाकर्मियों होते हैं जिसमें 10 या इससे ज्यादा एनएसजी कमांडो और पुलिस कर्मी शामिल हैं. जेड श्रेणी 22 सुरक्षाकर्मियों होते हैं जिसमें 4 या 5 एनएसजी कमांडो और पुलिस कर्मी शामिल होते हैं. वाई श्रेणी 11 जिसमें 1 या 2 कमांडो और पुलिस कर्मचारी शामिल होते हैं. 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें