बिहार विधानसभा स्पीकर चुनाव: BJP के विजय सिन्हा RJD से 12 वोट से जीते

Smart News Team, Last updated: Wed, 25th Nov 2020, 1:01 PM IST
  • एनडीए के विजय कुमार सिन्हा ने महागठबंधन के अवध बिहारी चौधरी को हराकर बिहार विधानसभा के स्पीकर पद जीत दर्ज कर ली हैं. विजय कुमार सिन्हा को 126 वोट मिले और राजद के उम्मीदवार अवध बिहारी चौधरी को 114 वोट मिले. 17 वीं बिहार विधानसभा के स्पीकर विजय सिंहा चुने गए हैं.
एनडीए के विजय कुमार सिन्हा ने विधानसभा स्पीकर पद का चुनाव जीता.

पटना. बिहार विधानसभा के स्पीकर पद पर हुए चुनाव में एनडीए के प्रत्याशी विजय कुमार सिन्हा को नव निर्वाचित विधायकों ने चुना हैं. उन्होंने महागठबंधन के उम्मीदवार अवध बिहारी चौधरी को हराकर विधानसभा अध्यक्ष पद की कुर्सी अपने नाम कर ली हैं. एनडीए उमीदवार विजय कुमार सिन्हा को 126 वोट मिले और राजद के उम्मीदवार अवध बिहारी चौधरी को 114 वोट मिले.

17 वीं बिहार विधानसभा के स्पीकर पद के लिए चुनाव हुआ. नव निर्वाचित विधायकों ने आज सुबह 11 बजे से 4 बजे तक वोटिंग की. शाम 5 बजे वोटों की गिनती के बाद परिणाम घोषित किए गए. मंगलवार को सत्ताधारी दल एनडीए की तरफ से विजय कुमार सिन्हा ने विधानसभा स्पीकर पद के लिए नामांकन दाखिल किया था. वहीं  महागठबंधन की ओर से अवध बिहारी चौधरी ने विधानसभा के सचिव के समक्ष अपना नाम पत्र दाखिल किया था. 

जेल में बंद लालू NDA विधायकों को फोन पर दे रहे हैं मंत्री पद का लालच: सुशील मोदी

विधानसभा स्पीकर पद का चुनाव होने से पहले बिहार के डिप्टी सीएम सुशील मोदी ने राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद पर एनडीए के विधायकों को फोन करके मंत्री पद का लालच देने का आरोप लगाया है. उन्होंंने आज सुबह ट्वीट कर लालू प्रसाद यादव पर निशाना साधा. सुशील मोदी ने एक ऑडियो पोस्ट करते हुए कहा कि लालू प्रसाद यादव द्वारा NDA के विधायक को बिहार विधान सभा अध्यक्ष के लिए होने वाले चुनाव में महागठबंधन के पक्ष में मतदान करने हेतु प्रलोभन देते हुए. 

जेल में बंद लालू NDA विधायकों को फोन पर दे रहे हैं मंत्री पद का लालच: सुशील मोदी

इससे पहले मंगलवर रात को सुशील मोदी ने ट्वीट कर कहा कि लालू यादव रांची से 8051216302 नंबर से एनडीए विधायकों को फोन कर रहे हैं और मंत्री बनाने का वायदा कर रहे हैं. मैंने उस पर फोन किया तो लालू यादव ने उठाया. मैंने उनको कहा कि जेल से ऐसी गंदी हरकतें मत करो, इसमें आप सफल नहीं होंगे.

बिहार विधानसभा स्पीकर चुनाव: महागठबंधन से RJD के अवध बिहारी का नामांकन

बता दें कि बिहार में पांच दशक बाद विधानसभा स्पीकर के लिए चुनाव हुआ. इससे पहले साल 1967 और 1969 में विधानसभा अध्यक्ष पद के लिए चुनाव हुआ था. विधानसभा स्पीकर आमतौर पर निर्विरोध चुन लिया जाते हैं, लेकिन इस बार इस पद के लिए वोटिंग हुआ. इसलिए इस बार स्पीकर चुने जाने की प्रक्रिया रोचक हो गई.  

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें