कोरोना से ठीक हो चुके लोगों पर भी ब्लैक फंगस का हमला, पटना में मिले चार मरीज

Smart News Team, Last updated: Wed, 12th May 2021, 7:44 PM IST
  • बिहार की राजधानी पटना में चार लोगों में ब्लैक फंगस के लक्षण मिले हैं. चारों लोग हाल में ही में कोरोना से रिकवर हुए थे. तीन मरीज पटना एम्स में भर्ती हुए हैं तो 1 मरीज आईजीईआईएमएस में भर्ती है. बीते 3 दिन में ऐसे 6 मामले सामने आए हैं.
पटना में कोरोना से रिकवर 4 मरीजों में ब्लैक फंगस के लक्षण मिले.

पटना. बिहार में कोरोना संक्रमितों के लिए ब्लैक फंगस जानलेवा साबित हो रहा है. राजधानी पटना में कोरोना से ठीक हो चुके चार मरीजों में ब्लैक फंगस म्यूकोरमाइकोसिस के लक्षण मिले हैं. तीन मरीजों का इलाज एम्स में और एक मरीज का आईजीईआईएमएस में इलाज चल रहा है. मिली जानकारी के अनुसार, पिछले तीन दिनों में ईएनटी विभाग में ऐसे 6 मामले सामने आए हैं.

एम्स में पहुंचे ब्लैक फंगस से पीड़ित मरीजों की नाक की हड्डी गल गई थी. वहीं आईजीआईएमएस में भर्ती मरीज के आंखों के पास फंगस का संक्रमण पहुंच गया था. आपको बता दें कि नाक में दर्द, सूजन, खून आना, नांक बंद होना, दांत में दर्द या गिरने लगे, आंखों से धुंधला दिखना, खून की उल्टी और तेज सिर दर्द होना इसके लक्षण हैं.

CM नीतीश का दावा- बिहार में लॉकडाउन के बाद आई कोरोना संक्रमितों की संख्या में कमी

एम्स की डॉ. क्रांति भावना ने कहा कि इसका सबसे ज्यादा खतरा डायबिटीज के उन मरीजों के लिए है. जिनके इलाज में अनियंत्रित स्टेरॉयड और दवाइयां दी गई हैं. कैंसर, किडनी रोगी और अंग प्रत्यारोपण करा चुके कोरोना संक्रमितों के लिए भी ये खतरनाक है. उन्होंने कहा कि इसमें नाक के रास्ते में काला फंगस जैसा हो जाता है. पहले ये भीतरी हिस्से में नाक और जबड़े ही हड्डियों को गला देता है. उसके बाद आंख के आसपास की कोशिकाओं और मांसपेशियों को गला देता है. 

राहत की उम्मीद, पुणे से फ्लाइट के जरिए पटना पहुंची कोरोना वैक्सीन की खेप, जानें

क्रांति भावना ने कहा कि डायबिटीज से ग्रस्त कोरोना मरीजों के इलाज में शुरू में सावधानी बरतनी चाहिए. गंदे और धूल भरी जगहों पर जाने से बचें. डॉक्टर दिनेश्वर प्रसाद ने कहा कि नियमित योग और प्राणायाम से भी इस बीमारी के प्रकोप को कम किया जा सकता है. अनुमलोम-विलोम और कपालभाति जैसे प्राणायाम नाक में गंदगी नहीं जमने देते.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें