पटना पुलिस को मिलेगी तीसरी आंख, वर्दी में बॉडी कैमरा में रिकॉर्ड होंगे उलझने वालों के कारनामे

Smart News Team, Last updated: Fri, 18th Jun 2021, 9:00 PM IST
  • पुलिस से उलझने वाले अब सावधान हो जाएं क्योंकि पटना पुलिस अब हाइटेक होने जा रही है. पटना पुलिस की वर्दी में बॉडी कैमरा लगाए जाएंगे. जिससे घटना के सबूत हाथों-हाथ जमा किए जा सकें.
पटना पुलिस को मिलेगी तीसरी आंख, वर्दी में बॉडी कैमरा में रिकॉर्ड होंगे उलझने वालों के कारनामे

पटना. बिहार की राजधानी पटना की पुलिस हाईटेक होने जा रही है. बिहार सरकार ने पटना पुलिस की वर्दी को हाईटेक बनाने का फैसला कर लिया है. पुलिस की वर्दी में बॉडी कैमरा लगाए जाएंगे. कैमरा ट्रैफिक पुलिस में तैनात अफसरों से लेकर छापेमारी के लिए जाने वालों की वर्दी में फिक्स किया जाएगा. पुलिस में तैनात अन्य कामों के लिए जाने वाले कर्मियों की वर्दी में भी कैमरा लगेगा. मकसद है कि पुलिस से बहस करने वालों से लेकर अपराधियों की गतिविधियों को रिकॉर्ड किया जाए. फिलहाल में राजस्थान, दिल्ली, हैदराबाद और अन्य राज्य की पुलिस बॉडी वॉर्न कैमरे का इस्तेमाल कर रही है. 

पुलिस कर्मियों के वर्दी में बॉडी कैमेरा लगाने की जानकारी पटना एसएसपी उपेंद्र शर्मा ने दी. उन्हीने बताया कि इस कैमरे को उपलब्ध कराने को लेकर पोलिसी मुख्यालय में एक प्रस्ताव भेजा है. बॉडी कैमरा लग जाने से पुलिस की छवि भी सुधानरे में मदद मिलेगी. अगर कोई पुलिस पर किसी तरह का आरोप लगाता है तो कैमरे की रिकॉर्डिंग देखकर सब कुछ साफ हो जाएगा. साथ ही पुलिस से कोई उलझता भी है तो उसकी भी सारी हरकत उसमे रिकॉर्ड हो जाएंगी. 

अजब-गजब: महिला को 5 मिनट के अंदर लगाई कोविडशील्ड और कोवैक्सीन, फिर ऐसा हुआ कि…

इस कैमरे के बारे में बता दे कि इसे पुलिस अधिकारी अपने कंधे या साइन के पास लगा कर रखते है. जिसमें पुलिस कर्मी की आवाज के साथ ही सामने घटित हो रही घटना भी रिकॉर्ड होती है. वहीं इसमें रिकॉर्ड हुई ऑडियो और वीडियो को जब तक डिलीट नहीं किया जाता है तो इसे लंबे समय तक सुरक्षित रहता है. 

इससे पहले पटना पुलिस को हाईटेक बनाने के लिए लग्जरी गाड़िया खरीदी गई है. साथ ही हाल ही में पटना के सभी चौक चौराहों से लेकर सड़को पर सीसीटीवी कैमरा लगाया गया है. ऐसे में पटना पुलिस को बॉडी वॉर्म कैमरा मिल जाता है तो उनके लिए काफी फायदेमंद होगा. साथ ही पटना पुलिस और भी हाईटेक हो जाएगी.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें