BPSC ने निकाली आर्ट कल्चर ऑफिसर की 38 वैकेंसी, जानें कैसे होगा चयन

Smart News Team, Last updated: Wed, 3rd Feb 2021, 5:31 PM IST
  • BPSC ने 2021 में कई वैकेंसी निकाली है. राज्य सरकार के कला, संस्कृति एवं युवा विभाग में कला एवं संस्कृति पदाधिकारी (बिहार कला एवं संस्कृति सेवा) के 38 पदों पर वैकेंसी निकाली है. आवेदक onlinebpsc.bihar.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.
BPSC ने निकाली आर्ट कल्चर ऑफिसर की 38 वैकेंसी, जानें कैसे होगा चयन

पटना। बिहार लोक सेवा आयोग यानी बीपीएससी ने 2021 में कई वैकेंसी निकाली है. राज्य सरकार के कला, संस्कृति एवं युवा विभाग में कला एवं संस्कृति पदाधिकारी (बिहार कला एवं संस्कृति सेवा) के 38 पदों पर वैकेंसी निकाली है. जो भी उम्मीदवार इस पद के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे सरकार के ऑफिशियल पोर्टल bpsc.bih.nic.in या onlinebpsc.bihar.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. कुल 38 पदों में 14 पद अनारक्षित हैं. 4 पद ईडब्ल्यूएस, एससी के लिए 4, एसटी के लिए 1, अत्यंत पिछड़ा वर्ग 7, पिछड़ा वर्ग 5 और पिछड़े वर्ग की महिलाओं के लिए 1 पद आरक्षित है.

पदों का वेतनमान - वेतन स्तर 6 पे मैट्रिक्स 35400- 112400/- होगा. शैक्षणिक योग्यता के लिए आवेदक का किसी भी विषय में ग्रेजुएशन एवं नाट्यकला में स्नाकोत्तर/स्नातकोत्तर डिप्लोमा, नृत्य/संगीत में स्नाकोत्तर समतुल्य, ललित कला/कला इतिहास में मास्टर इन फाइन आर्ट्स की डिग्री होना अनिवार्य है.आवेदकों की आयु सीमा - 21 से 37 वर्ष तक ही होनी चाहिए.पिछड़ा वर्ग/अत्यंत पिछड़ा वर्ग को अधिकतम आयु सीमा में तीन और एससी, एसटी वर्ग को पांच वर्ष की छूट दी जाएगी.

RJD का बड़ा दावा- जिस दिन नीतीश कैबिनेट का विस्तार होगा, उस दिन गिरेगी सरकार

पदों के लिए चयन प्रक्रिया में प्रारंभिक परीक्षा, मुख्‍य परीक्षा और साक्षात्‍कार होगा. प्रारंभिक परीक्षा कुल 150 अंकों की होगी. पीटी के सभी प्रश्न ऑब्जेक्टिव होंगे. पीटी में सफल होने वाले सभी अभ्यर्थियों के लिए मुख्य परीक्षा का आयोजन किया जाएगा. इसमें सामान्य हिन्दी के अतिरिक्त सामान्य अध्ययन, कला का इतिहास एवं बिहार की कला परंपरा, कला प्रबंधन से सम्बन्धित प्रश्न पूछे जाएंगे.

किसानों के लिए खुशखबरी, इस तकनीक से पहले ही मिल जाएगी बारिश और धूप की जानकारी

इन पदों के लिए आवेदन करने की फीस कुछ इस तरह होगी:

सामान्य - 600 रुपये

बिहार के एससी, एसटी वर्ग - 150 रुपये

बिहार की महिलाओं के लिए - 150 रुपये

दिव्यांग - 150 रुपये

अन्य - 600 रुपये

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें