BPSC LDC Exam एडमिट Card 19 फरवरी को होंगे जारी, किताब साथ ले जा सकेंगे अभ्यर्थी

Komal Sultaniya, Last updated: Fri, 18th Feb 2022, 7:25 PM IST
  • बिहार लोक सेवा आयोग ने लोवर डिविजनल क्लर्क (LDC) भर्ती 2021 की प्रारंभिक परीक्षा के एडमिट कार्ड 19 फरवरी 2022 को जारी होंगे. परीक्षार्थी www.bpsc.bih.nic.in पर जाकर डाउनलोड कर सकेंगे. परीक्षा में प्रत्येक विषय के लिए एक किताब ले जाने की अभ्यर्थी को छूट मिलेगी. 
BPSC LDC परीक्षा के एडमिट कार्ड 19 फरवरी को होंगे जारी  (file photo)

पटना. बिहार लोक सेवा आयोग ने लोवर डिविजनल क्लर्क (LDC) भर्ती 2021 की प्रारंभिक परीक्षा के एडमिट कार्ड कल यानी 19 फरवरी 2022 को जारी होंगे. परीक्षार्थी www.bpsc.bih.nic.in पर जाकर डाउनलोड कर सकेंगे. परीक्षा में प्रत्येक विषय के लिए एक किताब ले जाने की छूट होगी लेकिन हाथ से लिखी या फोटोकॉपी ले जाने की अनुमति नहीं होगी. बता दें कि, परीक्षा 26 फरवरी 2022 को दोपहर 12 बजे से सवा दो बजे तक पटना, मुजफ्फरपुर, भागलपुर, गया, सारण, नालंदा व भोजपुर जिला मुख्यालयों में आयोजित की जाएगी. पहले यह 27 फरवरी को आयोजित होनी थी. 

बता दें कि, आयोग ने कहा है कि अभ्यर्थी डिक्लेयरेशन फॉर्म भरकर उस पर गेजटेड ऑफिसर से अटेस्ट किया हुआ फोटो भी चिपकाएं. एक अटेस्टेड फोटो एडमिट कार्ड पर भी लगाना होगा. एक अन्य अटेस्टेड फोटो परीक्षा हॉल में केंद्राधीक्षक के सामने चिपकाना होगा. इससे पहले बीपीएससी ने उन अभ्यर्थियों की लिस्ट भी जारी की थी जिनके आवेदन अधिक या कम उम्र के चलते खारिज कर दिए गए थे.

BPSC Results: बिहार न्यायिक सेवा मुख्य परीक्षा के परिणाम घोषित, ऐसे करें चेक

बीपीएससी एलडीसी भर्ती परीक्षा के नोटिफिकेशन के मुताबिक लिखित परीक्षा दो चरणों में ली जाएगी. पहला चरण प्रारंभिक परीक्षा का और दूसरा मुख्य परीक्षा का होगा. प्रारंभिक परीक्षा और मुख्य परीक्षा दोनों ही ऑब्जेक्टिव टाइम व मल्टीपल च्वॉइस प्रश्नों के साथ ली जाएगी. प्रारंभिक परीक्षा पुस्तक सहित ली जाएगी. प्रत्येक विषय के लिए एक ही पुस्तक ले जाने की छूट होगी. बता दें कि बीपीएससी ने लोवर डिविजनल क्लर्क (LDC) के 24 पदों पर भर्ती के लिए 19 मार्च 2021 से ऑनलाइन मांगे थे. इस भर्ती क लिए आवेदन की लास्ट डेट 16-04-2021 थी. बीपीएससी एलडीसी भर्ती में 10+2/इंटरमीडिएट पास अभ्यर्थियों से आवेदन मांगे गए थे.

प्रारंभिक परीक्षा में एक पत्र सामान्य ज्ञान का होगा, जिसमें ये विषय होंगे

सामान्य अध्ययन - 50 प्रश्न

सामान्य विज्ञान एवं गणित - 50 प्रश्न

रीजनिंग, कॉम्प्रिहेंशन, मेंटल एबिलिटी - 50 प्रश्न

बिहार: ये अभ्यर्थी बार-बार नहीं दे पाएंगे BPSC, BSSC भर्ती परीक्षा, आदेश जारी

फाइनल मेरिट - मुख्य परीक्षा में मार्क्स के आधार पर उम्मीदवारों को टाइपिंग टेस्ट व कंप्यूटर टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा. टाइपिंग कंप्यूटर पर मंगल फॉन्ट पर ली जाएगी. 30 शब्द प्रति मिनट की गति से 300 शब्दों को 10 मिनट में टाइप करना होगा. इसमें डेढ़ प्रतिशत से अधिकत गलती नहीं होनी चाहिए, वरना उन्हें अयोग्य करार दिया जाएगा. इस जांच के आधार पर उम्मीदवारों की फाइनल मेरिट लिस्ट बनाई जाएगी.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें