BPSSC जल्द जारी करेगा बिहार पुलिस दारोगा भर्ती परीक्षा का Answer Key

Mithilesh Kumar Patel, Last updated: Thu, 30th Dec 2021, 3:58 PM IST
  • बिहार पुलिस सब इंसपेक्टर और सार्जेंट भर्ती की प्रारंभिक लिखित परीक्षा का Answer Key जल्द जारी हो सकता है. बिहार पुलिस सब-आर्डिनेट सर्विस कमिशन BPSSC द्वारा 2213 पदों पर तैनाती के लिए 26 दिसंबर को आयोजित कराई गई परीक्षा का Answer Key आयोग की आधिकारिक वेबसाइट bpssc.bih.nic.in पर अपलोड किया जाएगा.
बिहार पुलिस सबआर्डिनेट सर्विस कमिशन की वेबसाइट पर जल्द अपलोड होगी दारोगी भर्ती आंसर-की

पटना. बिहार में 2213 पदों पर नियुक्ति के लिए 26 दिसंबर को आयोजित हुई पुलिस सब इंसपेक्टर और सार्जेंट भर्ती की प्रारंभिक लिखित परीक्षा का Answer Key बहुत जल्द ही जारी हो सकती है. इस प्रारंभिक लिखित परीक्षा का रिजल्ट बिहार पुलिस सब-आर्डिनेट सर्विस कमिशन BPSSC के आधिकारिक वेबसाइट bpssc.bih.nic.in पर अपलोड किया जाएगा. जिसके बाद परीक्षा में शामिल अभ्यर्थी वेबसाइट की मदद से संबंधित मांगे विवरण के जरिए Answer Key आसानी देख और डाउनलोड कर मिलान कर सकेंगे. प्रारंभिक लिखित परीक्षा में 30 प्रतिशत से अधिक अंक लाने वाले अभ्यर्थी बिहार पुलिस एसआई और सार्जेंट भर्ती के मुख्य परीक्षा के लिए सफल घोषित किये जाएंगे. बताया जा रहा है कि प्रारम्भिक परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर निकली पदों की संख्या से 20 (2213 X 20) गुणा सफल अभ्यर्थियों को आरक्षित वर्गवार चयनित किया जायेगा. इस भर्ती परीक्षा में शामिल होने के लिए 6 लाख अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया था.

परीक्षा एक्सपर्ट का कटऑफ को लेकर अनुमान 

पुलिस एसआई और सार्जेंट परीक्षा विशेषज्ञ गुरु डॉक्टर एम रहमान ने बताया कि आयोग ने इस बार प्रश्न कठिन पूछे थे. इस आधार पर उन्होंने अनुमान लगाया कि लिखित परीक्षा का कटऑफ जनरल अभ्यर्थियों के लिए 65-68 अंक, ओबीसी 62-65, ईबीसी 59-62, एससी 52-54, एसटी 53-55, ईडब्ल्यूएस 60- 62 और महिला अभ्यर्थियों के लिए 45 से 50 अंक जाने की उम्मीद है. आगे परीक्षा विशेषज्ञ रहमान ने कहा कि जिन अभ्यर्थियों ने इस परीक्षा के लिए एनसीईआरटी टेक्स्ट बुक समेत अन्य को पढ़ा होगा बेशक उनकी अन्य परीक्षार्थियों से अच्छा रिजल्ट आने का अनुमान है.

नए साल का जश्न फीका, गोलघर व गांधी मैदान रहेंगें बंद, गंगा में नाव परिचालन पर भी रोक

प्रीलिम्स परीक्षा में सफल होने के बाद मुख्य लिखित परीक्षा से गुजरना होगा

जो अभ्यर्थी एसआई और सार्जेंट भर्ती के प्रारम्भिक लिखित परीक्षा में सफल होंगे उन्हें मुख्य परीक्षा में शामिल होने का मौका दिया जायेगा. मुख्य लिखित परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर आरक्षित वर्गवार मेरिट लिस्ट तैयार की जायेगी और इसी लिस्ट में अंतिम रूप से सफल अभ्यर्थियों को इस भर्ती के लिए योग्य माना जाएगा. मुख्य लिखित परीक्षा में समान अंक पाने वाले अभ्यर्थियों में से उन अभ्यर्थियों को मेरिट लिस्ट में उनके जन्म तिथि के आधार पर वरीयता दी जायेगी. समान अंक और समान जन्म तिथि वाले दो या दो से अधिक अभ्यर्थियों की स्थिति में मेरिट लिस्ट सूची में उनके रैंक का निर्धारण उन सभी की शैक्षणिक योग्यता के आधार पर किया जाएगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें