बिहार बोर्ड ने शुरू की मूल्यांकन की तैयारी, जल्द आएगा 10वीं-12वीं का रिजल्ट

Naveen Kumar, Last updated: Mon, 14th Feb 2022, 12:34 PM IST
  • बिहार बोर्ड इंटर का मार्च और मैट्रिक का रिजल्ट अप्रैल के पहले सप्ताह में जारी किया जा सकता है. बिहार बोर्ड परीक्षा समिति द्वारा रिजल्‍ट जारी करने के लिए मूल्यांकन की प्रक्रिया शुरू की जाएगी. राज्ये में एक फरवरी से इंटर की परीक्षा शुरू हुई थी, जो सोमवार यानी आज समाप्त हो जाएगी. जबकि, मैट्रिक परीक्षा 17 से 24 फरवरी तक चलेगी.
फाइल फोटो

पटना. बिहार बोर्ड परीक्षा समिति मैट्रिक और इंटर परीक्षा का रिजल्‍ट जारी करने की तैयारियों में जुट गया है. राज्ये में एक फरवरी से इंटर की परीक्षा शुरू हुई थी, जो सोमवार यानी आज समाप्त हो जाएगी. जबकि, मैट्रिक परीक्षा 17 से 24 फरवरी तक चलेगी. अब बोर्ड की ओर से मूल्यांकन की प्रक्रिया शुरू की जाएगी.

बोर्ड के मुताबिक, 26 फरवरी से इंटरमीडिएट और मैट्रिक का 5 मार्च से मूल्यांकन शुरू होगा. इसके लिए तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है. जानकारी के अनुसार, इंटरमीडिएट और मैट्रिक के मूल्यांकन के लिए केंद्र भी निर्धारित कर दिए गए हैं. इंटर का मूल्यांकन 26 फरवरी से 8 मार्च चलेगा. वहीं, मैट्रिक का मूल्यांकन 5 मार्च से शुरू होकर 17 मार्च तक चलेगा. मूल्यांकन के लिए सभी परीक्षक सुबह 9.30 बजे मूल्यांकन केंद्र पर पहुंचेंगे, जिसके बाद सुबह 10 बजे से मूल्यांकन शुरू किया जाएगा. इंटर मूल्यांकन के लिए परीक्षकों को 25 फरवरी को और मैट्रिक मूल्यांकन के लिए चार मार्च को योगदान कर देना है.

बिहार बोर्ड का आदेश, मैट्रिक परीक्षा में जूता-मोजा पहनकर एग्जाम सेंटर पर जा सकेंगे छात्र

बता दें कि कोरोना संक्रमण के बीच इंटर की परीक्षा एक फरवरी से शुरू हुई थी जिसका समापन सोमवार यानी आज होगा. वहीं, मैट्रिक परीक्षा 17 फरवरी से शुरू हो रही है, जो 24 फरवरी तक चलेगी. समय पर परिणाम जारी करने के लिए मूल्यांकन की कवायद अभी से शुरू कर दी है. बोर्ड के मुताबिक, अगर सब कुछ सही रहा तो मार्च में इंटर और अप्रैल पहले सप्ताह में मैट्रिक का रिजल्ट किया जा सकता है. बता दें कि पिछले तीन सालों से बिहार बोर्ड द्वारा मार्च में इंटर का रिजल्ट जारी किया जाता रहा है.

बता दें ​कि बोर्ड की ओर से इंटर और मैट्रिक के मूल्यांकन के लिए हर मूल्यांकन केंद्र पर सौ से 250 के बीच परीक्षकों को लगाया जाएगा. मूल्यांकन केंद्रों पर उत्तर पुस्तिका पहुंचाने का काम भी शुरू हो चुका है. बोर्ड के मुताबिक, मूल्यांकन के बाद हर दिन कंप्यूटर से अंकों को अपलोड किया जायेगा, इसके लिए हर मूल्यांकन केंद्र पर 6 कंप्यूटर लगाये गये हैं. ऐसे में उम्मीद हैं कि जल्दी ही बोर्ड के रिजल्ट घोषित कर दिए जाएंगे.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें