बिहार बोर्ड 10वीं के गणित का पेपर आउट, व्हाट्सएप पर वायरल, जांच के आदेश

Naveen Kumar, Last updated: Thu, 17th Feb 2022, 5:40 PM IST
  • बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा गुरुवार को आयोजित 10वीं बोर्ड परीक्षा का गणित का पेपर एक घंटे पहले ही सोशल मीडिया पर वायरल हो गया. मोतिहारी में पेपर वायरल होने के बाद जिला प्रशासन से टीम गठित कर जांच के आदेश दिए हैं.
फाइल फोटो

पटना. बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से गुरुवार को आयोजित 10वीं बोर्ड परीक्षा का गणित का पेपर वायरल होने की खबर से हड़कंप मच गया. मोतिहारी में पेपर शुरू होने से एक घंटा पहले ही गणित का प्रश्नपत्र सोशल मीडिया पर वायरल हो गया. जब परीक्षा की पहली पाली समाप्त हुई तो वायरल पेपर को मिलाया गया, जो सही पाया गया है. ऐसे में मोहितारी जिला प्रशासन से टीम गठित कर जांच के आदेश दिए हैं. पेपर वायरल को लेकर पुलिस की साइबर टीम की मदद ली जा रही है. बताया जा रहा है कि प्रश्न पत्र व्हाट्सएप और अन्य सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा था. वहीं, पेपर वायरल होने की सूचना पर विद्यार्थियों और उनके परिजनों में हड़कंप मचा हुआ है.

बता दें कि बिहार बोर्ड मैट्रिक की परीक्षा गुरुवार को कड़ी सुरक्षा और कोविड दिशा निर्देशों के साथ शुरू हुई. परीक्षाएं 17 से 24 फरवरी तक चलेंगी. आज परीक्षा का पहला पेपर था. मोतिहारी में पहली पारी की परीक्षा शुरू होने से एक घंटा ही पेपर सोशल मीडिया पर आने की सूचना मिली. जिसके बाद परिजन पेपर को लेकर बच्चों के पास पहुंच गए. हालांकि, कई लोग इसे अफवाह करार दे रहे हैं. इसी बीच पेपर वायरल होने की सूचना पर प्रशासन भी तुरंत हरकत में आ गया और जिलाधिकारी ने तुरंत जांच टीम का गठन किया. 

MP Board 12th Exam 2022: 12वीं अंग्रेजी का पेपर लीक होकर वायरल, जांच में निकला फर्जी

खबर है कि प्रथम पाली की परीक्षा समाप्त होने के बाद जब वायरल पेपर को मिलाया गया तो प्रश्नपत्र सही पाया गया. इसके बाद डीएम शीर्षत कपिल अशोक ने तीन सदस्यीय जांच कमेटी के गठन कर जांच के आदेश दिए. मोतिहारी सदर एसडीओ सौरभ सुमन यादव ने बताया कि सुबह 8.53 बजे पर वायरल पेपर प्रशासन को मिला था. इससे पहले परीक्षार्थियों को परीक्षा हॉल में बिठाया जा चुका था. वायरल प्रश्नपत्र में 16 प्रश्न थे. वायरल प्रश्नपत्र सही था. उन्होंने कहा कि मामले को गंभीरता से लेते हुए जांच शुरू कर दी गई है. गौरतलब है कि 1525 परीक्षा केंद्रों पर 10वीं बोर्ड परीक्षा आयोजित कराई जा रही है.परीक्षा में दो पाली में आयोजित की जा रही है. पहली पाली सुबह 9:30 बजे से दोपहर 12:45 बजे तक और दूसरी पाली दोपहर 1:45 से शाम 5 बजे तक है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें