BSEB Exam: बिहार बोर्ड 12वीं परीक्षा की आखिरी पलों में ऐसे करें तैयारी, टिप्स

Komal Sultaniya, Last updated: Sun, 30th Jan 2022, 10:07 PM IST
  • बिहार बोर्ड 12वीं की परीक्षाएं 1 फरवरी 2022 से शुरू हो जाएंगी. परीक्षा की तैयारी करने के दौरान कुछ भी नया पढ़ने का समय नहीं बचा है. ऐसे में अब बस वही टॉपिक पढ़ें, जिन पर आपकी पकड़ मजबूत है. इस समय कुछ भी नया या अलग पढ़ने से आप पहले से आती हुई चीजें भी भूलने लग जाएंगे. जानिए, लास्ट मोमेंट पर बिहार बोर्ड परीक्षा की तैयारी के खास टिप्स.
BSEB Exam: बिहार बोर्ड 12वीं परीक्षा की आखिरी पलों में ऐसे करें तैयारी, टिप्स

बिहार बोर्ड 12वीं की परीक्षाएं 1 फरवरी 2022 से शुरू हो जाएंगी. परीक्षा की तैयारी करने के दौरान कुछ भी नया पढ़ने का समय नहीं बचा है. ऐसे में अब बस वही टॉपिक पढ़ें, जिन पर आपकी पकड़ मजबूत है. इस समय कुछ भी नया या अलग पढ़ने से आप पहले से आती हुई चीजें भी भूलने लग जाएंगे. जानिए, लास्ट मोमेंट पर बिहार बोर्ड परीक्षा की तैयारी के खास टिप्स. जहां बिहार बोर्ड 12वीं की परीक्षाएं 1 फरवरी 2022 से 14 फरवरी 2022 तक चलेंगी, वहीं बिहार बोर्ड 10वीं की परीक्षाएं 17 फरवरी 2022 से शुरू होंगी. 

साल 2022 की बोर्ड परीक्षा की तैयारी करते समय सभी विषयों के पिछले सालों के प्रश्न पत्रों का अभ्यास करना जरूरी है. पिछले साल के पेपर और बिहार बोर्ड के मॉडल पेपर जरूर चेक कर लें. आपने साल भर जो भी नोट्स बनाए होंगे, उन्हें दोहराएं. इस दौरान सेल्फ स्टडी से बढ़कर कुछ नहीं होता है और इसलिए सिर्फ अपने नोट्स पर फोकस करना ज्यादा बेहतर रहेगा.

कोरोना काल में बदल गए बिहार बोर्ड की परीक्षा देने के नियम, ये हैं नए रूल्स

अब पूरा सिलेबस पढ़ने का समय नहीं बचा है. इस समय सभी को सिर्फ रिवीजन पर ध्यान देना चाहिए. अब तक आप जो कुछ पढ़ चुके हैं, उसे दो-तीन बार दोबारा पढ़ें और समझें. याद रखें कि बिहार बोर्ड परीक्षा में हर विषय और चैप्टर की बेहतर तैयारी से आपको अच्छे मार्क्स हासिल हो पाएंगे. इस बात का ध्यान रखें कि हर विषय की तैयारी के लिए अलग-अलग तरीके आजमाने पड़ते हैं. साथ ही छात्रों को टेबल, फॉर्मूले और शॉर्ट ट्रिक्स के अलग-अलग नोट्स रखने की सलाह भी दी जाती है.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें