BSEB Exam 2022: बिहार बोर्ड इंटर परीक्षा आज से शुरू, लेट आने वाले स्टूडेंट्स को नहीं मिली एंट्री

Haimendra Singh, Last updated: Tue, 1st Feb 2022, 11:30 AM IST
  • एक फरवरी से बिहार बोर्ड इंटर परीक्षाएं शुरू हो गई है. बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने परीक्षा में लेट पहुंचने वाले विद्यार्थियों को स्कूल में प्रवेश नहीं दिया. कोरोना के खतरे को देखते हुए छात्रों को छह-छह फीट की दूरी पर बैठाया गया है.
बिहार बोर्ड इंटर परीक्षा में लेट आने वाले छात्रों को नहीं मिला विद्यालय में प्रवेश.

पटना. बिहार इंटर बोर्ड परीक्षा आज यानि 1 फरवरी से शुरू हो गई है जिसके लिए बिहार विद्यालय परीक्षा समिति(BSEB) ने सारी तैयारियां पूरी कर ली है. बोर्ड ने परीक्षाओं के लिए राज्यभर में 1471 केंद्र बनाए है. परीक्षा शुरु होने के दस मिनट पहले तक छात्रों के परीक्षा केंद्र में एंट्री दी गई. कोरोना के ओमिक्रोन वायरस के खतरे को देखते हुए बोर्ड ने सीटिंग एरेंजमेंट प्लान तैयार किया गया है. इसके अनुसार परीक्षार्थियों को छह-छह फीट की दूरी पर बैठाया जाएगा. इसके अलावा परीक्षा में नकल को रोकने के लिए पर्याप्त मात्रा पुलिस फोर्स की व्यवस्था की गई है. साथ ही परीक्षा के लिए लेट पहुंचने वाले छात्रों को परीक्षाएं केद्रों में एंट्री नहीं दी गई है.

बिहार इंटर बोर्ड परीक्षाएं 1 फरवरी से 14 फरवरी तक चलेंगी. इस बार इंटर बोर्ड परीक्षा में 13 लाख से अधिक परीक्षार्थी शामिल हो रहे है. बिहार बोर्ड पहला ऐसा बोर्ड बना गया है जिसने दोनों साल कोरोना काल में भी बोर्ड की परीक्षाएं ली है. परीक्षा केंद्र पर मौजूद छात्रों में कोरोना गाइडलाइन नियमों का पालन करना होगा. परीक्षा के पहले दिन 1 फरवरी को छात्र गणित की परीक्षा दे रहे हैं. परीक्षा में नकल पर लगाम लगाने के लिए केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे और वीडियोग्राफी से निगरानी रखी जा रही है. 

BSEB Bihar Boad Inter Exam: परीक्षा में चीटिंग करते पकड़े गए स्टूडेंट्स दोबारा नहीं दे सकेंगे परीक्षा

बोर्ड परीक्षाओं को लेकर प्रशासन सख्त

बिहार इंटर बोर्ड परीक्षाओं के लिए प्रशासन सख्त नजर आ रहा है. परीक्षा समिति आदेश जारी किया है कि कदाचार करते हुए पकड़े गए छात्रों को बिहार परीक्षा संचालन नियमावली 1981 के तहत दो हजार रुपये जुर्माना या छह महीने तक की जेल भी हो सकती है. पहले समिति ने परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों को जूता-मोजा पहनने पर पांबदी लगाई थी, लेकिन बाद उन्होंने अपना आदेश वापस ले लिया.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें