BSEB Bihar Board Matric Exam 2021 : छात्रों की परीक्षा की तैयारी के लिए शुरू हुई दूरदर्शन पर काउन्सलिंग

Smart News Team, Last updated: Sat, 6th Feb 2021, 9:48 AM IST
  • छात्रों की पढ़ाई की तैयारी पूरी करने के लिए बहुत बड़ा कदम उठाया है. बोर्ड ने दूरदर्शन पर विषयवार तरीके से लेक्चर तैयार कर के इसे प्रतिदिन एक घंटे की काउंसलिंग शिक्षकों को करने का निर्देष दिया है. इसका फायदा प्रदेश भर के छह लाखों छात्र उठा रहे हैं.
बिहार बोर्ड परीक्षा.

पटना: बिहार बोर्ड की मैट्रिक क्लास की होने वाली परीक्षा की तैयारी अच्छे से हो सके, छात्र सभी प्रश्नों का उत्तर आसानी से दे सकें, इसके लिए दूरदर्शन पर काउंसिलिंग शुरू की गयी है. हर दिन किसी भी एक विषय पर एक घंटे की काउंसिलिंग विषयवार शिक्षक द्वारा की जा रही है.

बिहार बोर्ड ने आगामी परीक्षा के लिए छात्रों की पढ़ाई की तैयारी पूरी करने के लिए बहुत बड़ा कदम उठाया है. बोर्ड ने विषयवार तरीके से प्रतिदिन एक घंटे का काउंसलिंग सेशन लेक्चर तैयार करने का शिक्षकों को निर्देष दिया है. इसका फायदा प्रदेश भर के छह लाखों छात्र उठा रहे हैं.

बिहार पंचायत चुनाव: मुखिया, सरपंच समेत सभी उम्मीदवारों के लिए सिंबल तय, जानें

ज्ञात हो कि कोरोना संक्रमण के चलते लॉकडाउन के कारण मार्च 2020 से स्कूल लगातार बंद ही रहे हैं. ऐसे में बिहार के सभी छात्रों की पढ़ाई दूरदर्शन पर ही चली है. अब मैट्रिक परीक्षा का आयोजन 17 से 24 फरवरी तक किया जाएगा. ऐसे में परीक्षा की जल्द से जल्द छात्रों की तैयारी पूरी करने के लिए शिक्षकों से काउंसिलिंग शुरू करवायी गई है.

पटना स्कूल एडमिशन शुरू, कोरोना से बचाव के लिए खुले आसमान में बच्चों का इंटरैक्शन

बता दें कि छात्रों की काउंसिलिंग एक फरवरी से शुरू हो गयी है और यह 13 फरवरी तक चलेगी. इस दौरान हर दिन एक विषय की काउंसिलिंग अलग से हो रही है. इस काउन्सलिंग के लिए राजधानी पटना के कई स्कूलों के शिक्षकों को लगाया गया है. शिक्षकों द्वारा विषयवार टिप्स दिए जाते हैं. काउंसिलिंग में शामिल विज्ञान विषय की शिक्षिका निशी कुमारी और हिन्दी की शिक्षिका अंकिता कुमारी ने बताया कि इससे परीक्षार्थियों के सारे डाउट क्लीयर किये जाते हैं. किस प्रश्न का उत्तर कैसे दें, जिससे कि अच्छे अंक आएं. ये सारी बातें बतायी जाती हैं.

JDU अध्यक्ष आरसीपी सिंह बोले- बिहार चुनाव में चिराग पासवान की LJP ने घृणित काम किया

विरोध प्रदर्शन पर सरकारी टेंडर नहीं देने वाले DGP के आदेश पर नीतीश सरकार ने दी सफाई

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें