BSEB Exam: बिहार बोर्ड मैट्रिक 10वीं परीक्षा के दूसरे दिन 40 छात्र सस्पेंड

Smart News Team, Last updated: Thu, 18th Feb 2021, 11:03 PM IST
  • BSEB द्वारा आयोजित मैट्रिक परीक्षा के दूसरे दिन गुरुवार को नकल करने पर राज्य भर के परीक्षा केंद्रों से कुल 40 परीक्षार्थियों को निष्कासित कर दिया गया.
BSEB Exam: बिहार बोर्ड मैट्रिक 10वीं परीक्षा के दूसरे दिन 40 छात्र सस्पेंड 

पटना: बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) द्वारा आयोजित मैट्रिक परीक्षा के दूसरे दिन गुरुवार को नकल करने पर राज्य भर के परीक्षा केंद्रों से कुल 40 परीक्षार्थियों को निष्कासित कर दिया गया. मैट्रिक परीक्षा के दुसरे दिन बोर्ड ने राज्य के 38 जिलों में 16.84 लाख से अधिक छात्रों ने 1,525 परीक्षा केंद्रों पर गणित का पेपर दिया.BSEB के अधिकारियों ने दावा किया कि दोनों शिफ्टों में 95% से अधिक उपस्तिथि के साथ परीक्षा शांतिपूर्वक आयोजित हुई. मुंगेर, सुपौल, खगड़िया, मधेपुरा, दरभंगा और पटना सहित छह जिलों से नौ अभियोगकर्ताओं को गिरफ्तार किया गया. निष्कासित छात्रों में सारण से आठ , भोजपु से सात और रोहतास से पांच छात्रों को निष्कासित किया.कुछ छात्रों ने गणित के पेपर को कठिन और अधिक समय लेने वाला माना. 

परीक्षा हॉल से बड़ी संख्या में छात्र तनाव में आ गए, जबकि उनमें से कई ने परीक्षा में असफल होने की बात कह डाली. पटना के मिलर हाई स्कूल में परीक्षा देने वाले शिवम राज ने कहा, “पेपर कठिन था. बीजगणित और त्रिकोणमिति से बहुत सारे प्रश्न पूछे गए थे. वस्तुनिष्ठ प्रश्न समय लेने वाले थे क्योंकि इसे हल करने में काफी समय लग रहा था.शिवम ने कहा “मैं एक इंजीनियर बनना चाहता हूँ. अगर मैं अच्छा स्कोर नहीं करता हूं, तो मुझे इंटरमीडिएट में गणित की स्ट्रीम नहीं मिलेगी.

बिहार में LJP को बड़ा झटका, 200 से ज्यादा नेता-कार्यकर्ता JDU में शामिल

बांकीपुर गर्ल्स हाई स्कूल से परीक्षा देने वाली दिव्या गुप्ता ने कहा "पेपर वास्तव में कठिन था. हमें 1 अंक के प्रश्न के लिए लंबा समीकरण हल करना पड़ रहा था. मुझे संदेह है कि मै परीक्षा पास कर पाऊंगी.राम लखन सिंह हाई स्कूल में परीक्षा देने वाले अजीत कुमार ने कहा, “30 से 40 प्रश्न प्रश्न NCERT की किताबों से मेल खा रहे थे. चूंकि स्कूल और कोचिंग बंद थी, इसलिए हमें सवालों को हल करने का अभ्यास नहीं है.शुक्रवार को सामाजिक विज्ञान का पेपर निर्धारित किया है.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें