80 प्रतिशत से कम कॉपी जांची तो BSEB के टीचर्स का कटेगा मेहनताना, होगी कार्रवाई

Smart News Team, Last updated: 05/03/2021 09:35 AM IST
  • बिहार बोर्ड की इंटर कॉपी जांच को लेकर प्रशासन ने चेताया है कि 80 फ़ीसदी से कम कॉपी जांच की तो परिश्रमिक कटौती के साथ अनुशासनिक कार्रवाई भी होगी. इसके साथ ही दैनिक ठहराव और सवारी भत्ता का भी इन परीक्षकों को भुगतान नहीं होगा.
कोरोना काल में कल से शुरू बिहार बोर्ड की इंटर परीक्षा होंगी

मुजफ्फरपुर: शुक्रवार से शुरू हो रही बिहार बोर्ड की इंटर कॉपी जांच को लेकर प्रशासन ने चेताया है कि 80 फ़ीसदी से कम कॉपी जांच की तो परिश्रमिक कटौती के साथ अनुशासनिक कार्रवाई भी होगी. इसके साथ ही दैनिक ठहराव और सवारी भत्ता का भी इन परीक्षकों को भुगतान नहीं होगा. हर दिन किस परीक्षक ने कितनी कॉपी चेक की इस पर बोर्ड इसबार ऑनलाइन निगरानी रखेगा. प्रशासन पिछले साल की गड़बड़ियों से सबक लेते हुऐ इसबार काफी सतर्क है.

शुक्रवार से शुरू हो रही इंटर कॉपी जांच को लेकर यह बदलाव किए गए हैं. पारदर्शिता और समय पर कॉपी जांच को लेकर कई पर प्रक्रियाएं बदली गई है. किस मूल्यांकन केंद्र पर हर दिन किस परीक्षक ने कितनी कॉपी चेक की इसकी रिपोर्ट बोर्ड के पास रहेगी. एक ग्रुप बनाया गया है जिस पर ऑनलाइन परीक्षकों की संख्या और चेक की कॉपियों की संख्या रहेगी. बोर्ड ने निर्देश दिया है कि अंको के हिसाब से जिस कॉपी जांच के लिए जितनी न्यूनतम संख्या रखी गई है उसके 80 फ़ीसदी से कम संख्या में जांच करने पर न केवल किसी भी तरह के परिश्रमिक से वंचित रहेंगे बल्कि कार्रवाई भी होगी.

बिहार: हाईकोर्ट ने हटाई एसटीईटी रिजल्ट पर लगी रोक, शुरू होंगी 37 हजार भर्तियां

इसके साथ ही इस बार कॉपी और मार्क्स फाइल अवार्ड सीट पर अलग-अलग अंक ना हो इसके लिए कई स्तर पर निगरानी रखी जा रही है. पिछले साल इस तरह के कई मामले स्क्रूटनी में खुले थे.यही नहीं पिछ्ले साल बारकोड के अनुसार अंक भी नहीं चढ़ाए गए थे. जो छात्र उपस्थित थे उनके अंक नहीं चढ़े थे वहीं जो अनुपस्थित थे उनके अंक चढ़ाए गए थे, इस बार इस पर बोर्ड की विशेष नजर है.

उत्तर प्रदेश की तरह बिहार में भी पलट सकती है अपराधियों की गाड़ी: BJP विधायक

दो स्तर पर होगी चढ़े नंबरों की जांच

मूल्यांकन केंद्र निदेशक मदन चौधरी व सुनील कुमार ने बताया कि इसे लेकर विशेष सतर्कता बरतने का निर्देश मिला है. कॉपी पर चढ़ाए पत्रांक मार्क्स फ्वॉयल तथा अवार्ड सीट पर चढ़ाया गया पत्रांक एक है या नहीं इसका मिलान दो स्तरों पर किया जाएगा. इसके बाद ही अवार्ड सीट और मार्क्स फाइल पर प्रधान परीक्षक सह परीक्षक अपना हस्ताक्षर करेंगे.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें