पटना: निजी दुकान पर सरकारी नक्शा बेचने वाला व्यापारी गिरफ्तार, जांच के आदेश

Smart News Team, Last updated: Sun, 24th Jan 2021, 11:34 AM IST
  • गांव के सरकारी नक्शे को निजी दुकान पर बेचने पर एक व्यापारी को गिरफ्तार किया है. पुलिस ने खुलासा किया है कि व्यापारी सरकारी नक्शा को 200 से 500 रुपए में बेच रहा था.
निजी दुकानों पर मिल रहे हैंं गांव के सरकारी नक्शे.( सांकेतिंक फोटो )

पटना: किसी भी गांव का सर्वे या चकबंदी का नक्शा सरकारी संपत्ति होती है. कोई व्यकित अपनी जरुरत के लिए नक्शा सरकार से मांगता है. लेकिन सीतामढ़ी में ऐसा मामला सामने आया है जहां गांव के सरकारी नक्शे निजी दुकानों पर बेचे जा रहे है. इस मामले में पुलिस ने एक व्यापारी को गिरफ्तार किया है. व्यापारी 200 रुपए से लेकर 500 रुपए तक में नक्शा बेचता था. भू अभिलेख निदेशक जय सिंह ने सभी जिलों के अधिकारियों को इस तरह के मामलों की जांच के आदेश दिए है.

बीते दिनों सीतामढ़ी से निजी दुकानदारों द्वारा गांव का नक्शा निकालने के लिए मनमाना पैसे बसूलने की बात सामने आ रही थी. शनिवार को पुलिस ने एक व्यापारी को गिरफ्तार किया. प्राथमिक जानकारी के आधार पर पुलिस ने बताया कि ऐसे दुकानदारों के पास सरकार से बड़ी और आधुनिक प्लास्टर मशीन होती है. इन मशीन में आसानी से जिले के हर मौजा के नक्शे की सॉफ्ट कॉपी आसानी से मिल जाती है. अब अधिकारी इस बात की जांच करेंगे कि सरकारी नक्शा निजी दुकानदारों को मिलता कहा से है. अधिकारियों ने आंशका जताई है कि इस कार्य में सरकारी प्लास्टर चलाने वाले लोगों की मिलीभगत की आंशका है.

बिहार के सभी पेट्रोल पम्पों और शो-रूम में जल्द खुलेगा प्रदूषण जांच केंद्र

सरकार की नई पहल

इस तरह के मामले सामने आने के बाद राज्य सरकार नई व्यवस्था लागू करने पर विचार कर रहा है. अब आप डाक के माध्यम से नक्शे को मंगा सकते है. इसके लिए आपको 150 रुपये प्रति शीट के साथ 20 रुपये पैकिंग चार्ज के अलावा स्पीड पोस्ट चार्ज देना होगा. बुकिंग करने के 72 घंटो में नक्शा राज्य के किसी भी हिस्से में आपके पास पहुंच जाएगा.

खुशखबरी! पटना आईटीआई में 10 नए कोर्स शुरू, युवाओं को मिलेंगे रोजगार के अवसर

पटना एयरपोर्ट पर बड़ा हादसा टला, विस्तारा विमान से टकराया पक्षी

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें