मंत्रिमंडल विस्तार बजट सत्र से पहले होगा, लिस्ट तैयार घोषणा बाकी: संजय जायसवाल

Smart News Team, Last updated: 06/02/2021 09:13 PM IST
  • बिहार भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल आवास पर आयोजित संवाददाता सम्मेलन में बताया की. विधानसभा सत्र शुरू होने से पहले मंत्रिमंडल का विस्तार होगा. सब कुछ तय है, जल्द ही इसकी घोषणा की जाएगी. BJP-JDU व अन्य सहयोगी पार्टियों के कोटे से भी मंत्री बनाए जाएंगे. 
मंत्रिमंडल विस्तार बजट सत्र से पहले होगा, लिस्ट तैयार घोषणा बाकी: संजय जायसवाल

पटना: भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष और बेतिया के सांसद डॉ. संजय जायसवाल ने शनिवार को बेतिया के अस्पताल रोड स्थित आवास पर आयोजित संवाददाता सम्मेलन में बताया की. विधानसभा सत्र शुरू होने से पहले मंत्रिमंडल का विस्तार होगा. सब कुछ तय है, जल्द ही इसकी घोषणा की जाएगी. BJP-JDU व अन्य सहयोगी पार्टियों के कोटे से भी मंत्री बनाए जाएंगे. भाजपा कोटे से मंत्रियों के नाम भी लगभग तय है. इस दौरान उन्होंने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण भारत की अर्थव्यवस्था, गांव, किसान समेत स्वास्थ्य क्षेत्र को मजबूत करने वाला बजट प्रस्तुत करने के लिए बधाई दी. उन्होंने कहा कि बजट में भारत को महाशक्ति बनाने के पीएम नरेंद्र मोदी के सपने को पूरा करने की काबिलियत है.

स्वास्थ्य के लिए बजट में ऐतिहासिक वृद्धि हुई

प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि बजट में देश की आधारभूत संरचनाओं को बढ़ाने के लिए पहली बार 5,54,000 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है. विदेश में निर्माण कर सामग्री भारत में लाने पर टैक्स लगाया गया है तो भारत में उसके निर्माण पर सब्सिडी दी गई है. बजट में सभी वर्गों और आयु वर्ग के लिए प्रावधान किया गया है. कोरोना संकट को देखते हुए स्वास्थ्य क्षेत्र में 137 प्रतिशत की ऐतिहासिक वृद्धि की गई है. उज्ज्वला योजना के तहत एक करोड़ अतिरिक्त परिवार को एलपीजी सिलेंडर दिया जाना है. साथ ही सौ से अधिक नए शहरों को गैस पाइपलाइन से जोड़ा जा रहा है.

बिहार में पंचायत चुनाव के लिए ईवीएम खरीद की तैयारी तेज, हैदराबाद से आएंगी ईवीएम

बजट में महिलाओं का भी ख्याल रखा गया है

प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि मां और नवजात का भी विशेष ख्याल बजट में रखा गया है. खासकर कामकाजी महिलाओं को सभी शिफ्टों में काम करने की अनुमति के साथ उनकी सुरक्षा को विशेष प्रावधान की बात भी कही गई है. बजट में किसानों और गांव को मजबूत करने के उद्देश्य से कृषि क्षेत्र को मिलने वाले क्रेडिट टारगेट को बढ़ाकर 16 लाख कर दिया गया है. एपीएमसी को और मजबूत करने के लिए एग्रीकल्चर इंफ्रास्ट्रक्चर फंड से मदद का प्रावधान किया गया है. माइक्रो एरिगेशन फंड को पांच हजार करोड़ तक बढ़ाया जा रहा है.

सचिन तेंदुलकर पर बयान को लेकर घिरे शिवानंद तिवारी, RJD न करे राजनीति: सुशील मोदी

स्टार्टअप को गति देने के लिए बैठक में आरबीआई होगा शामिल

बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि स्टार्टअप देश के विकास की दिशा और गति तय करेगा. इसमें बैंकों को उदासीनता बिल्कुल बर्दाश्त नहीं की जाएगी. लोन देने के नाम पर बैंक जानबूझकर लोगों को दौड़ा रहे हैं. इससे निपटने के लिए आगामी 18 फरवरी को होने वाली बैठक में आरबीआई के अधिकारी को बुलाया गया है. अब बैंक अधिकारी व कर्मियों के अड़ियल रवैये से आरबीआई निपटेगा.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें