पटना समेत बिहार के 14 जिलों में शिविर लगाकर होगी जांच से कैंसर मरीजों की पहचान

Smart News Team, Last updated: Thu, 4th Feb 2021, 10:40 PM IST
  • कार्यक्रम ‘रूरल इलेक्ट्रिफिकेशन कॉरपोरेशन लिमिटेड (REC) ग्रामीण विद्युतीकरण निगम सीमित’ के कॉरपोरेट सोशल रिस्पॉन्सिबिलिटिज (सीएसआर) के तहत शुरू हुआ. इसके लिए फाउंडेशन ने 4.30 करोड़ रूपए दिए हैं
पटना समेत बिहार के 14 जिलों में शिविर लगाकर होगी जांच से कैंसर मरीजों की पहचान

पटना: विश्व कैंसर दिवस world cancer Day के मौके पर बृहस्पतिवार को बिहार में कैंसर मरीजों की जांच को लेकर बड़ा कदम उठाया गया. सामुदायिक स्तर पर पहचान एवं प्रारंभिक स्तर पर जांच कार्यक्रम ‘रूरल इलेक्ट्रिफिकेशन कॉरपोरेशन लिमिटेड (REC) ग्रामीण विद्युतीकरण निगम सीमित’ के कॉरपोरेट सोशल रिस्पॉन्सिबिलिटिज (सीएसआर) के तहत शुरू हुआ. इसके लिए फाउंडेशन ने 4.30 करोड़ रूपए दिए हैं, जबकि इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसी) ने 60 लाख रुपये एम्बुलेंस व उपकरणों की खरीद के लिए दिए हैं. 

जिन जिलों में कैंसर मरीजों की पहचान की जाएगी, उनमें उत्तर बिहार के मुजफ्फरपुर, वैशाली, सीवान, दरभंगा, मधुबनी, समस्तीपुर, सुपौल और बेगूसराय तथा दक्षिण बिहार के पटना, नालंदा, भोजपुर, गया, औरंगाबाद और भागलपुर शामिल हैं. बिहार के 14 जिलों में कैंसर के मरीजों की शिविर लगाकर जॉच के उपरांत पहचान की जाएगी. इसके लिए समुदायस्तर (Community level) पर पूर्व सूचना के माध्यम से शिविरों का आयोजन होगा. जहां कैंसर से ग्रसित मरीजों की जांच कर उनकी पहचान की जाएगी. इससे कैंसर के शुरुआती दौर में ही पताकर उनका इलाज किया जा सकेगा.

रूपेश हत्याकांड की CBI जांच मांग को लेकर गवर्नर से मिले ब्रह्मर्षि समाज के नेता

कैंसर के लक्षणों की पूर्व पहचान होने से कैंसर मरीजों की मौत की दर में 25 फीसदी कमी आएगी: केंद्रीय ऊर्जा मंत्री राजकुमार सिंह

गुरुवार को राज्य स्वास्थ्य समिति स्थित ऑडिटोरियम में आयोजित योजना के शुभारंभ कार्यक्रम में चार जिलों- मुजफ्फरपुर, भोजपुर, सीवान एवं नालंदा में कैंसर मरीजों की जांच व पहचान कार्यक्रम को शुरू किया गया. इस मौके पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से नई दिल्ली से जुड़े केंद्रीय ऊर्जा मंत्री राजकुमार सिंह ने कहा कि कैंसर के लक्षणों की पूर्व पहचान होने से कैंसर से होने वाली मौत की दर में 25 फीसदी कमी आएगी. 

वृंदावन में छुट्टियां मना रहे तेजप्रताप, साइकिल पर परिक्रमा करते दिखा अलग अंदाज

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि सभी 14 जिलों के जांच केंद्रों को टेलीमेडिसिन के माध्यम से टाटा मेमोरियल कैंसर अस्पताल, मुंबई के होमी भाभा कैंसर अस्पताल एवं अनुसंधान केंद्र, मुजफ्फरपुर से जोड़ा जाएगा. कहा कि वर्तमान में मुजफ्फरपुर के छह प्रखंडों में कैंसर मरीजों के निबंधन (पोपुलेशन ब्रेस्ट कैंसर पेसेंट रजिस्ट्री) का कार्य अनुसंधान केंद्र द्वारा किया जा रहा है. पटना में आईजीआईएमएस कैंसर मरीजों का निबंधन होगा. 

गांव की सुनसान गलियां देख लेखक-निर्देशक नीरज मिश्रा को हॉरर फिल्म का आया आईडिया

स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने कहा कि चार जिलों के अतिरिक्त शेष जिलों में 15 दिनों में कैंसर मरीजों की पहचान कार्यक्रम शुरू हो जाएगा. मौके पर राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक मनोज कुमार, स्वास्थ्य विभाग के अपर सचिव डॉ. कौशल किशोर, टाटा मेमोरियल सेंटर के सहायक प्राध्यापक डॉ. रविकांत सिंह व प्रोग्राम मैनेजर डॉ. सरिता कालिता सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें