पटना

पटना वाले ध्यान दें, कंटेनमेंट जोन में CBSE के परीक्षा सेंटर नहीं होंगे

Smart News Team, Last updated: 06/06/2020 03:23 PM IST
  • कोरोना वायरस संकट और सरकार की गाइडलाइन को देखते हुए सीबीएसई 10वीं और 12वीं परीक्षा केंद्र उन क्षेत्र के स्कूलों में नहीं बनाया जायेगा जो कोरोना प्रतिबंधित क्षेत्र में आते हैं। ऐसे स्कूल से परीक्षा केंद्र हटा दिया गया है। इसकी जानकारी बोर्ड ने वेबसाइट के माध्यम से परीक्षार्थियों के सवालों के जवाब में दिया है।
CBSE 10th 12th Exams 2020 (फाइल फोटो)

अगर आपके घर का कोई बच्चा या रिश्तेदार का बच्चा सीबीएसई 10वीं और 12वीं की परीक्षा देने वाला है तो यह खबर आपके काम की हो सकती है। कोरोना वायरस संकट और सरकार की गाइडलाइन को देखते हुए सीबीएसई 10वीं और 12वीं परीक्षा केंद्र उन क्षेत्र के स्कूलों में नहीं बनाया जायेगा जो कोरोना प्रतिबंधित क्षेत्र में आते हैं। ऐसे स्कूल से परीक्षा केंद्र हटा दिया गया है। इसकी जानकारी बोर्ड ने वेबसाइट के माध्यम से परीक्षार्थियों के सवालों के जवाब में दिया है। बोर्ड ने परीक्षा केंद्र बदलाव को लेकर विभिन्न प्रश्नों का जवाब वेबसाइट पर डाला है।

बोर्ड की मानें तो प्राइवेट परीक्षार्थी अपने परीक्षा केंद्र में बदलाव बोर्ड वेबसाइट पर डाले गए व्यक्तिगत परीक्षार्थी लिंक और परीक्षा सुविधा मोबाइल एप से कर सकते हैं। वहीं कोई भी परीक्षार्थी परीक्षा केंद्र अपने स्कूल के माध्यम से ही बदल सकेंगे। परीक्षार्थी को स्कूल को यह जानकारी देनी होगी। इसके बाद संबंधित स्कूल द्वारा उस जिला के स्कूल को रिक्वेस्ट भेजा जायेगा। इसके बाद केंद्र बदल पायेगा।

बोर्ड ने स्पष्ट किया है कि छात्र जिला बदल सकते हैं। एक ही जिला के स्कूल में बदलाव नहीं होगा। केंद्र बदलने के लिए नौ जून तक ही रिक्वेस्ट भेजा जा सकता है। दरअसल, सीबीएसई की स्थगित 10वीं 12वीं की परीक्षाएं एक से 15 जुलाई के बीच होने वाली है। देश में 12वीं की परीक्षाएं पूरे देश में होगी लेकिन 10वीं की परीक्षाएं केवल उत्तर पूर्व दिल्ली में होनी है।

अन्य खबरें