छात्रों को कार्यालय के चक्कर से मिली छुट्टी, CBSE ने ऑनलाइन की 10वीं और 12वीं की मार्कशीट

Smart News Team, Last updated: Sat, 26th Jun 2021, 12:20 AM IST
  • सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं डुप्लीकेट मार्कशीट को बनाने की प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया है. जिससे अब छात्रों को सीबीएसई के क्षेत्रीय कार्यालय के चक्क्र नहीं काटने पड़ेंगे.
छात्रों को कार्यालय के चक्कर से मिली छुट्टी, CBSE ने ऑनलाइन की 10वीं और 12वीं की मार्कशीट

लखनऊ. सीबीएसई को छात्रों से उनके शैक्षणिक दस्तावेजों की डुप्लिकेट प्रतियों के लिए कई कई आवेदन करना पड़ जाता है, क्योंकि या तो वे खो जाते हैं या कट-फट जाते हैं. यह छात्र अपने क्षेत्री कार्यालय का चक्कर लगाते है. साथ ही एक निर्धारित फॉर्म पर आवेदन करते हैं और बैंकों में आवश्यक शुल्क जमा करते हैं या वैकल्पिक रूप से डाक द्वारा फॉर्म और बैंक ड्राफ्ट भेजते हैं. जिसके बाद भी बहुत जद्दोजहद करने के बाद मार्कशीट मिलती है 

क्षेत्रीय कार्यालयों पर छात्रों के चक्कर काटते हुए, साथ ही कोरोना संक्रमण को देखते हुए सीबीएसई ने इस प्रक्रिया को ही ऑनलाइन कर दिया है. आईटी विभाग इसके लिए डुप्लिकेट एकेडमिक डॉक्यूमेंट सिस्टम नामक एक हाल ही में विकसित इन-हाउस पोर्टल के माध्यम से एक सुरक्षित, त्वरित और व्यवहार्य समाधान लेकर आया है. इस ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से छात्र आसानी से घर बैठे डुप्लिकेट मार्कशीट, पासिंग सर्टिफिकेट, माइग्रेशन सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकते हैं.

बिहार में शराबबंदी का तस्करों ने निकाला तोड़, जानें पुलिस ने कैसे खोली पोल

इसके लिए छात्रों को वेबसाइट www.cbse.nic.in पर लॉग इन करना होगा और प्रक्रिया और विकल्पों के लिए https://cbseit.in/cbse/web/dads/home.aspx लिंक पर आवेदन करना होगा. साथ ही उन्हें क्षेत्रीय कार्यालय को आवेदन को शैक्षणिक दस्तावेजों की प्रति स्पीड पोस्ट के माध्यम से भेजना होंगे. इतना ही नहीं यह पोर्टल छात्रों को डिजिटल कॉपी के साथ-साथ अकादमिक दस्तावेज की प्रिंटेड कॉपी दोनों में से चुनने का विकल्प देगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें