पटना

CBSE 10वीं व 12वीं बोर्ड का दोबारा एडमिट कार्ड होगा जारी, जानें नए नियम-निर्देश

Smart News Team, Last updated: 15/06/2020 09:31 AM IST
  • केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 10वीं और 12वीं बोर्ड के लिए दोबारा एडमिट कार्ड जारी करेगा। इसकी तैयारी बोर्ड ने शुरू कर दी है। नया एडमिट कार्ड 16 जून के बाद जारी किया जायेगा।
CBSE 10th 12th Exams 2020 (फाइल फोटो)

कोरोना वायरस कहर की वजह से सीबीएसई की अब तक बची हुई बोर्ड की परीक्षा नहीं हो पाई है। कोरोना के बढ़ते प्रकोप को लेकर लगातार सीबीएसई के सामने परीक्षा को लेकर चुनौती बनी हुई है। इस बीच केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 10वीं और 12वीं बोर्ड के लिए दोबारा एडमिट कार्ड जारी करेगा। इसकी तैयारी बोर्ड ने शुरू कर दी है। नया एडमिट कार्ड 16 जून के बाद जारी किया जायेगा।

परीक्षार्थियों का उनका एडमिट कार्ड उनके स्कूल से मिलेगा। इसमें होम सेंटर वाले और अपने जिला में केंद्र बदलने वाले दोनों ही परीक्षार्थी शामिल होंगे। ज्ञात हो कि कोरोना के कारण लॉकडाउन होने से सीबीएसई 10वीं और 12वीं की 19 से 30 मार्च की परीक्षा एक से 15 जुलाई तक ली जायेगी। इसके लिए बोर्ड नया एडमिट कार्ड जारी करेगा।

नये एडमिट कार्ड में परीक्षा की तिथि, सेंटर का नाम, सेंटर कोड आदि नया रहेगा। एडमिट कार्ड पर छात्रों को सीबीएसई का सेंटर एप की जानकारी रहेगी। उस एप को परीक्षार्थी डाउनलोड कर अपने केंद्र के एड्रेस को जान पायेंगे। जिन छात्रों ने होम सेंटर के अलावा केंद्र का बदलाव किया है, उन छात्रों की सूची संबंधित स्कूल को बोर्ड द्वारा भेजी जाएगी। इससे स्कूल को पता चलेगा कि कितने छात्र की परीक्षा उन्हें लेनी है।

सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने कहा कि परीक्षा की तिथि, दिन और केंद्र तीन चीजें बदल जाएंगी। ऐसे में नया एडमिट कार्ड जारी किया जायेगा। चूंकि परीक्षा होम सेंटर पर होगा। इसलिए स्कूल की जिम्मेवारी है कि समय से बच्चों को एडमिट कार्ड की जानकारी दें।

नियमित छात्र तो अपने स्कूल से एडमिट कार्ड प्राप्त करेंगे। वहीं प्राइवेट कैंडिडेंट बोर्ड वेबसाइट से एडमिट कार्ड डाउनलोड करेंगे।  ज्ञात हो कि परीक्षार्थियों से उनके केंद्र बदलने की जानकारी 12 जून तक देने को कहा गया था। जिन छात्रों ने केंद्र में बदलाव किया है उन्हें अपने एडमिट कार्ड से केंद्र की जानकारी दी जायेगी।

नये एडमिट कार्ड में होंगे ये सारे निर्देश

  • मास्क और ग्लब्स पहन कर आएं
  • केंद्र पर परीक्षा शुरू होने के एक से डेढ़ घंटे पहले आएं
  • साथ में सैनेटाजर लेकर आएं
  • केंद्र पर दूसरे बच्चों के साथ दूरी में खड़े रहें
  • केंद्राधीक्षक द्वारा दिये गये कोविड-19 के निर्देश का पालन करें
  • उत्तर पुस्तिका छूने से पहले हैंड सैनेटाइजर जरूर लगायें

अन्य खबरें