CBSE Exam: 10वीं के पहले सत्र की परीक्षा आज से शुरू, ये रहेगा पूरा शेड्यूल

Nawab Ali, Last updated: Tue, 30th Nov 2021, 1:37 PM IST
  • बिहार और झारखंड सहित पटना क्षेत्र में 10वीं की पहले सत्र की परीक्षा आज से शुरू हो गई है. दसवीं की परीक्षा के लिए बोर्ड द्वारा 870 परीक्षा केंद्र बनाये गए हैं जिनमें दो लाख छात्र परीक्षा देंगे.
सीबीएसई की 10वीं के पहले सत्र की परीक्षा आज से शुरू. फाइल फोटो

पटना. सीबीएसई कक्षा 10 की प्रथम सत्र की परीक्षा 30 नवंबर से शुरू होने रही हैं. सीबीएसई 10वीं की पहले सत्र की परीक्षा मंगलवार को सामाजिक अध्यन के पेपर के साथ शुरू सुबह साढ़े ग्यारह बजे शुरू हुई. इस बार बिहार और झारखंड सहित पटना क्षेत्र में इस बार दो लाख छात्र परीक्षा देंगे जिनके लिए 870 परीक्षा केंद्र बनाये गए हैं. परीक्षाओं के लिए सोमवार को सभी तैयारियां पूरी कर अंतिम रूप दिया गया है. 

10वीं के पहले सत्र की परीक्षा के लिए छात्रों को सामाजिक अध्यन के पेपर के लिए 20 मिनट पढ़ने के लिए और 90 मिनट पेपर को सोल्व करने के लिए दिया गया है. पेपर में बोर्ड ने बहुविकल्पीय प्रश्न भी शामिल किये हैं. सीबीएसई के शहर समन्वयक राजीव रंजन सिन्हा ने बाताया है कि सभी स्कूलों ने बोर्ड परीक्षा आयोजित करने की तैयारी पूरी कर ली है. परीक्षा के निष्पक्ष संचालन को सुनिश्चित करने के लिए प्रत्येक स्कूल में पर्यवेक्षक नियुक्त किए गए हैं और बोर्ड के अधिकारी परीक्षा केंद्रों पर औचक निरीक्षण कर सकते हैं.

बिहार में कोलकाता के सोना व्यापारी से हाइवे पर पुलिस बनकर क्रिमिनल ने लूटे 20 लाख

उन्होंने बताया है कि 10वीं की पहले सत्र परीक्षा में ओएमआर उत्तर पुस्तिकाओं पर आयोजित की जा रही है, जिसमें उसी दिन ही पुस्तिकाओं का मूल्यांकन किया जायेगा. मशीन में स्केनिंग के बाद उत्तर पुस्तिकाओं की मेन्युअल जांच की जाएगी. केंद्रीय विद्यालय की 10वीं कक्षा की छात्रा दिव्या कुमारी ने कहा, मैं काफी आश्वस्त हूं क्योंकि मैंने बहुत सारे सैंपल पेपर हल कर लिए हैं. मेरे स्कूल ने भी ओएमआर शीट भरने को लेकर प्रदर्शन किया है. एमसीक्यू सही अंक लाने में मददगार होते हैं.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें