CBSE CTET 2021: सीटेट परीक्षा के लिए अगले हफ्ते हो सकता है नोटिफिकेशन जारी

Smart News Team, Last updated: Fri, 30th Jul 2021, 7:30 PM IST
  • आयोजित केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) के लिए ऑफिशियल नोटिफिकेशन का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों के लिए अपडेट सामने आई है.
CBSE CTET 2021

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा आयोजित केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) के लिए ऑफिशियल नोटिफिकेशन का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों के लिए अपडेट सामने आई है. अगले सप्ताह वेबसाइट पर नोटिफिकेशन ऑफिशियल जारी किया जा सकता है. हर बार साल में 2 बार CTET परीक्षा आयोजित किया जाता है. लेकिन इस बार कोरोना के कारण परीक्षा में काफी देरी हो रही है. लेकिन उम्मीद की जा रही है कि सीबीएसई रिजल्ट जारी होने के बाद जल्द ही सीटेट के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा.

ऐसा कहा जा रहा था, नोटिफिकेशन जुलाई में जारी कर दिया जाएगा लेकिन ऐसा नहीं हुआ. जिसके बाद ये उम्मीद की जा रही है कि कोरोना महामारी की स्थिति ठीक हो रही है, ऐसे में CBSE अगस्त के पहले हफ्ते में नोटिफिकेशन जारी कर सकता है. जिन उम्मीदवारों ने पोस्ट ग्रेजुएशन किया है, वे सीटेट के लिए आवेदन कर सकते हैं. इसके अलावा अभ्यर्थियों के पास 2 वर्ष का प्रारंभिक शिक्षा के क्षेत्र में डिप्लोमा भी होना चाहिए.

यूपी ATS की एक गलती से मोदी-योगी पर किताब लिखने वाले प्रवीण का जीना मुश्किल हुआ

बता दें कि सीटेट की परीक्षा पास करने वाले अभ्यर्थी केंद्रीय विद्यालय और नवोदय विद्यालय में शिक्षक भर्ती के लिए योग्य होते हैं. बिना सीटेट की परीक्षा पास किए अभ्यर्थी इन कॉलेजों में पढ़ाने के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें