CBSE CTET Exam 2021 Update: सीटेट परीक्षा पैटर्न में हुआ ये बदलाव, फुल डिटेल्स

Smart News Team, Last updated: Mon, 2nd Aug 2021, 2:15 PM IST
  • सीबीएसई की तरफ से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, में आने वाले अभ्यर्थियों की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए CTET-2021 को अब ऑनलाइन मोड में दिसंबर 2021/जनवरी 2022 में आयोजित किया जाएगा.
CTET Exam Update

सेंट्रल टीचर एलिबिलिटी टेस्ट (CTET) को लेकर नई अपडेट सामने आई है. सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने परीक्षा पैटर्न में कुछ बदलाव किया है. अब से ये परीक्षा ऑनलाइन आयोजित की जाएगी. सीबीएसई की तरफ से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, होने वाली परीक्षा में अभ्यर्थियों की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए CTET-2021 को अब ऑनलाइन मोड में दिसंबर 2021/जनवरी 2022 में आयोजित किया जाएगा.

इसके साथ ही नोटिफिकेशन में ये भी कहा गया है कि ऑनलाइन परीक्षा लेने का उद्देश्य है कि भविष्य में बनने वाले अभ्यर्थियों को कंप्यूटर सीखने और उसकी पढ़ाई करने की प्रेरणा मिलने की संभावना है. साथ ही ओएमआर शीट की छपाई के कारण कागज की बर्बादी को भी रोका जा सके. इसके साथ ही सीबीएसई ने सिलेबस में भी कुछ बदलाव किए है. नए सिलेबस के मुताबिक,इस बार से तथ्यात्मक ज्ञान की जगह क्रिटिकल थिंकिंग, प्रॉब्लम सॉल्विंग, रीजनिंग, कॉन्सेप्ट की समझ और एप्लीकेशन की नॉलेज को परखा जाएगा.

UP में 16 अगस्त से इन शर्तों के साथ खोले जाएंगे स्कूल, 1 सितंबर से एडमिशन शुरू

इसे लेकर जल्द ही एक ब्लू प्रिंट जारी किया जाएगा. सीबीएसई की तरफ से परीक्षा के नोटिफिकेशन को लेकर कोई अपडेट नहीं दिया गया है. लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि नोटिफिकेशन 10 अगस्त तक जारी किया जा सकता है. नोटिफिकेशन जारी होने के बाद अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकेंगे. सीटेट की परीक्षा पास करने वाले अभ्यर्थी केंद्रीय विद्यालय और नवोदय विद्यालय में शिक्षक भर्ती के लिए योग्य होते हैं. बिना सीटेट की परीक्षा पास किए अभ्यर्थी इन कॉलेजों में पढ़ाने के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें