CBSE ने 12वीं की रिजल्ट तैयार करने की आखिरी डेट को बढ़ाया, जानें नई तारीख

Smart News Team, Last updated: 21/07/2021 05:05 PM IST
  • केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने कक्षा 12वीं के नतीजों को अंतिम रूप देने के लिए तय की गई आखिरी डेट को बढ़ा दिया है. पहले सीबीएसई ने स्कूलों को 12वीं के रिजल्ट को 22 जुलाई तक तैयार करने के लिए कहा गया था.
CBSE

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने कक्षा 12वीं के नतीजों को अंतिम रूप देने के लिए तय की गई आखिरी डेट को बढ़ा दिया है. पहले सीबीएसई ने स्कूलों को 12वीं के रिजल्ट को 22 जुलाई तक तैयार करने के लिए कहा गया था लेकिन अब इसे बढ़ाकर 25 जुलाई कर दिया गया है. स्कूलों में अंक निर्धारण में देरी होने कारण ऐसे किया गया है. सभी स्कूल को ये निर्देश दिया गया था कि 21 जुलाई तक स्टूडेंट्स के नंबर भेज दिया जाए. इसके लिए स्कूलों के लिए अलग सर्कुलर भी जारी किया था.

लेकिन नंबरों के आकलन में देरी होने के कारण सीबीएसई ने लास्ट डेट को बढ़ा दिया है. इससे पहले CBSE ने सूचना जारी कर कहा था कि बोर्ड कर्मचारियों के लिए बकरीद की छुट्टी नहीं दी जाएगी. क्योंकि परीक्षा के नतीजे घोषित करने की समय सीमा नजदीक आ चुकी है. ऐसे में कर्मचारियों को जल्द से जल्द काम खत्म करना होगा. इसलिए उनकी छुट्टि रद्द कर दी गई है. अंतिम तिथि तक परीक्षा परिणाम की घोषणा करने और स्कूलों की सहायता करने के लिए सभी क्षेत्रीय कार्यालय, परीक्षा विभाग और बोर्ड मुख्यालय सुबह 10 बजे से शाम पांच बजे तक काम करेंगे.

ICSI CSEET Result 2021: ICSI रिजल्ट आज 3 बजे icsi.edu पर होगा जारी

बता दें, सीबीएसई बोर्ड ने कोरोना के चलते परीक्षा को रद्द कर दिया था. जिसके बाद आंतरिक मूल्याकन प्रणाली के आधार पर स्टूडेंट्स को नंबर दिए जाएंगे. सीबीएसई के साथ-साथ लगभग सारे स्टेट बोर्ड ने भी यही किया है. कुछ राज्यों के नतीजे घोषित हो चुके हैं तो कई के नतीजे आने बाकी है. सीबीएसई के नतीजों में पहले की काफी देरी हो चुकी है. ऐसे में सीबीएसई भी स्कूलों को जल्द ही नंबरों का आकलन कर रिजल्ट घोषित करना चाहता है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें