CBSE लेगा 9वीं से 12वीं तक के दूसरे बोर्ड के छात्रों का नामांकन, जारी किया दिशा-निर्देश

MRITYUNJAY CHAUDHARY, Last updated: Fri, 26th Nov 2021, 8:03 AM IST
  • CBSE ने अन्य बोर्ड के 9वीं से 12वीं तक छात्रों का नामांकन लेने का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. जिसके चलते अब दूसरे बोर्ड के छात्र भी सीबीएसई में नामंकन करवा सकेंगे.
CBSE लेगा 9वीं से 12वीं तक के दूसरे बोर्ड के छात्रों का नामांकन जारी किया दिशा-निर्देश

पटना. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड CBSE अब 9वीं से लेकर 12वीं तक के अन्य बोर्ड के छात्रों का भी नामांकन लेगा. जिसको लेकर सीबीएसई बोर्ड द्वारा नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया गया है. जिसके चलते अब दूसरे बोर्ड के छात्र भी सीबीएसई में नामांकन करा सकते है. वहीं यह सुविधा कोरोना के चलते अपने मूल शहर को छोड़कर दूसरी जगह जा चुके छात्रों के लिए शुरू किया गया है. जो अब अपने मूल शहर में वापस आ गए है. जो अब बोर्ड बदलकर सीबीएसई में दाखिला लेना चाह रहे है. 

इतना ही नहीं सीबीएसई ने उन छात्रों को नामांकन का मौका दिया है जो अब बोर्ड बदलकर पढ़ना चाहते है. वहीं जो अब अन्य बोर्ड की जगह पर सीबीएसई में अपनी पढ़ाई पूरी करना चाहते है. जिसे देखते हुए ही सीबीएसई ने गुरुवार को नोटिफिकेशन जारी कर सभी स्कूलों को भेज दिया है. जानकारी के अनुसार दूसरे बोर्ड से सीबीएसई में नामांकन के लिए हजारों आवेदन आ चुके है. वहीं अकेले बिहार में अन्य बोर्ड से सीबीएसई में नामांकन के लिए 780 विद्यार्थियों का आवेदन आया है. वहीं अब अन्य बोर्ड का सीबीएसई में नामांकन शुरू होने से इन सभी छात्रों को काफी फायदा मिलेगा. 

महिला ने पुलिस के सामने किया हंगामा, बोली- पति को छोड़ देवर से करना चाहती है शादी

बता दें कि अभी तक राज्य बोर्ड या अन्य बोर्ड का सीबीएसई में नामांकन नहीं हो पाता था. वहीं नामांकन होता भी था तो दसवीं के बाद ग्यारहवीं में ही होता था. नौवीं, दसवीं या बारहवीं में नामांकन नहीं लिया जाता था, लेकिन अब बोर्ड ने यह सुविधा दे दी है. अब सीधे नामांकन हो सकेगा. जिससे अब अन्य बोर्ड में पढ़ रहे छात्र जो सीबीएसई में नामांकन लेना चाहते है उनका आसानी ने यहां पर नामांकन हो जाएगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें