CBSE ने टर्म वाइज सिलेबस और इंटरनल असेसमेंट के लिए गाइडलाइंस की जारी

Smart News Team, Last updated: Mon, 26th Jul 2021, 11:24 PM IST
  • बोर्ड ने दोनों टर्म में सिलेबस को 50-50 फीसदी बांट दिया है. ऐसा कोरोना की वजह से किया गया और ऑनलाइन क्लासेस शुरू हुई. अब दो पार्ट में परीक्षा ली जाएगी. पहले टर्म की परीक्षा नवंबर-दिसंबर में होगी. जबकि दूसरा टर्म मार्च-अप्रैल में आयोजित होगा.
CBSE ने 2021-22 सेशन के लिए संशोधित सिलेबस जारी कर दिया. (प्रतिकात्मक फोटो)

पटना. CBSE ने 2021-22 सेशन के लिए संशोधित सिलेबस और नए असेसमेंट के तहत नई मूल्यांकन नीति को जारी कर दिया है. CBSE ने शनिवार को यह संशोधित सिलेबस जारी किया. फिलहाल, कक्षा 9वीं से 12वीं तक के लिए नया सिलेबस बोर्ड की वेबसाइट पर है.

छात्र CBSE की वेबसाइट पर नए सिलेबस देख सकते हैं और उस लिहाज अपनी तैयारियों को अंजाम दे सकते हैं. इस सिलेबस के साथ इंटरनल असेसमेंट, प्रैक्टिकल और प्रोजेक्ट के लिए भी गाइडलाइन जारी कर दिया गया है. बताते चलें कि अब 10वीं और 12वीं दोनों की बोर्ड परीक्षाओं को दो टर्म में बांट दिया गया है, यानि अब दो पार्ट में परीक्षा ली जाएगी.

यूपी में NO एंट्री से भड़के मुकेश सहनी योगी, BJP पर बरसे,नहीं छोड़ेंगे NDA सरकार

दरअसल, बोर्ड ने दोनों टर्म में सिलेबस को 50-50 फीसदी बांट दिया है. ऐसा कोरोना की वजह से किया गया और ऑनलाइन क्लासेस शुरू हुई. सीबीएसई के मुताबिक, पहले टर्म की परीक्षा नवंबर-दिसंबर में होगी. जबकि दूसरा टर्म मार्च-अप्रैल में आयोजित होगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें