विकिपीडिया का भारतीय संस्करण डेवलप के लिए केंद्र ने उठाया ये कदम, IIT के एक्सपर्ट्स को मिली जिम्मेदारी

Priya Gupta, Last updated: Wed, 22nd Sep 2021, 9:51 AM IST
  • केंद्र सरकार विकिपीडिया के भारतीय संस्करण को विकसित करने पर काम कर ही जिसकी जिम्मेदारी आईआईटी के एक्सपर्ट को दी गई है. 
विकिपीडिया का भारतीय संस्करण डेवलप के लिए केंद्र ने उठाया ये कदम

लखनऊ: केंद्र सरकार विकिपीडिया के भारतीय संस्करण को विकसित करने पर काम कर रही है. जिसमें अलग-अलग भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) के एक्सर्ट की नियुक्ति की जाएगी. विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग दो चरणों वाली प्रक्रिया के जरिए हिंदी और कई भारतीय भाषाओं में विकिपीडिया के निर्माण के लिए काम किया जा रहा है. शुरुआत में इस विकिपीडिया द्वारा विज्ञान और प्रौद्योगिकी से संबंधित जानकारी दी जाएगी, इसके फीडबैक के आधार पर इसे क्षेत्रों में इसका विस्तार किया जाएगा.

एक डीएसटी अधिकारी ने कहा है कि सबसे पहले मशीनों के बारे में जानकारी दी जाएगी. पोस्ट करने से पहले इसे एक्सपर्ट द्वारा जांच की जाएगी कि ताकि कोई गलत जानकारी न चली जाए. सेंटर फॉर साइबर फिजिकल सिस्टम्स के साथ आईआईटी पटना, आईआईटी कानपुर, आईआईआईटी हैदराबाद के विशेषज्ञों की एक टीम मशीन ट्रांसलेशन टूल विकसित करने पर काम कर रही है. उसके बाद विशेषज्ञों की एक टीम को सूचना की जांच के लिए लगाया जाएगा.

लखनऊ विश्वविद्यालय: स्टूडेंट्स ने दी इतिहास की परीक्षा, मिले पर्शियन ग्रामर के नंबर

शुरुआत में जानकारी हिंदी और प्रमुख क्षेत्रीय भाषाओं में विज्ञान और प्रौद्योगिकी से संबंधित होगी. अभी तक हिंदी अंग्रेजी भाषा में ही इन विषयों की जानकारी सीमित है. यह उन आम लोगों तक पहुंचने का एक मंच होगा जो अंग्रेजी नहीं बोलते हैं. यह विचार अगले पांच वर्षों के लिए डीएसटी की नई पहल योजना का हिस्सा है जिसमें कई कार्यक्रम शामिल है जिसे शुरू करने की योजना है.

इसके अलावा कार्डों पर High Resolution National Topographic डेटा बेस का सृजन है जो पहली बार 10 सेमी रिज़ॉल्यूशन पर विकसित की जा रही ड्रोन टेक्नोलॉजी का उपयोग करके तैयार किया जाएगा, जिससे भारत कुछ देशों के एक चुनिंदा क्लब में शामिल हो जाएगा, जिसके पास नींव डेटा के रूप में उच्च रिज़ॉल्यूशन एनटीडीबी डेटा होगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें