सेंट्रल गवर्नमेंट जॉब: सरकारी नौकरी SSC,RRB,IBPS में अब NRA लेगी कॉमन टेस्ट CET

Smart News Team, Last updated: Tue, 6th Jul 2021, 7:37 PM IST
  • नेशनल रिक्रूटमेंट एजेंसी की तरफ से कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट (CET) का आयोजन वर्ष 2022 में किया जाएगा. पहले इस एग्जाम का आयोजन जून महीने के अंत में किया जाना था. लेकिन कोरोना महामारी के चलते परीक्षा को टाल दिया गया था. बता दे कि अब केंद्र सरकार की नौकरी पाने के लिए उम्मीदवारों को सिर्फ सीईटी एग्जाम ही देना होगा.
कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट का आयोजन वर्ष 2022 में किय जाएगा

केंद्र सरकार के अंतर्गत आने वाले मंत्रालयों और विभागों में नौकरी पाने की चाहत रखने वाले युवाओं के लिए बड़ी जानकारी सामने आई है. दरअसल नेशनल रिक्रूटमेंट एजेंसी की तरफ से कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट यानी सीईटी एग्जाम का आयोजन वर्ष 2022 में किया जाएगा. केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने खुद इस बात की जानकारी दी है. बता दें कि केंद्र सरकार में नौकरी पाने के लिए अब उम्मीदवारों को पहले की तरह एसएससी, रेलवे और बैकिंग की परीक्षाएं नहीं देनी होंगी. अब सभी को सिर्फ सीईटी एग्जाम देना होगा.

बता दें कि कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट का आयोजन जून महीने के अंत में किया जाना था. लेकिन कोरोना महामारी के चलते परीक्षा को टालना पड़ा है. सीईटी टेस्ट के जरिए विभिन्न विभागों के लिए योग्य उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा. पहले उम्मीदवारों का चयन कर्मचारी चयन आयोग, रेलवे भर्ती बोर्ड और इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल सेलक्शन कमीशन द्वारा किया जाता था. केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने बताया कि यह फैसला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हस्तक्षेप के बाद लिया गया है.

मोदी सरकार कैबिनेट विस्तार: नीतीश बोले- RCP सिंह तय करेंगे JDU के मंत्री का नाम

केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने बताया कि सीईटी एग्जाम ऐसे उम्मीदवारों के लिए काफी फायदेमंद साबित होगा जो देश के दूरदराज क्षेत्रों में रहते हैं. मल्टी एजेंसी बॉडी एनआरए ग्रुप बी और ग्रुप सी (नॉन टेक्निकल) पदों के लिए योग्य उम्मीदवारों का चयन करेगी. सीईटी एग्जाम की सबसे खास बात यह है कि देश के हर जिले में कम से कम एक एग्जाम सेंटर जरूर होगा. इससे स्थानीय उम्मीदवार को काफी सुविधा होगी.

मोदी सरकार कैबिनेट विस्तार: चिराग पासवान का पत्ता कटा, LJP से मंत्री तो कोर्ट..

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें