पटना: छठ पूजा के लिए नहाय खाय कल, 19 नवंबर को खरना

Smart News Team, Last updated: Tue, 17th Nov 2020, 12:01 PM IST
4 दिवसीय महापर्व छठ की तैयारियां राजधानी के घरों और मोहल्लों में शुरू हो गई है. शहर के गंगा घाटों के अलावा तालाबों, घर या अपार्टमेंट की छतों की सफाई में अभी से लोग लग गए हैं. इस बार यह चार दिवसीय महापर्व 18 नवंबर से शुरू होगा. 18 नवंबर को नहाय खाय के साथ ही इस पावन महापर्व की शुरूआत हो जाएगी.
डीएम ने कई घाटों पर काम नहीं होने पर जाहिर की नराजगी

पटना- 4 दिवसीय महापर्व छठ की तैयारियां राजधानी के घरों और मोहल्लों में शुरू हो गई है. शहर के गंगा घाटों के अलावा तालाबों, घर या अपार्टमेंट की छतों की सफाई में अभी से लोग लग गए हैं. इस बार यह चार दिवसीय महापर्व 18 नवंबर से शुरू होगा. 18 नवंबर को नहाय खाय के साथ ही इस पावन महापर्व की शुरूआत हो जाएगी.

क्या सुशील मोदी नाराज हैं ? नीतीश के शपथ में क्या किया, क्या नहीं, पढ़िए, समझिए

18 नवंबर को नहाय खाय के अहले दिन यानि 19 नवंबर को व्रती खरना का प्रसाद ग्रहण करेंगे. इसके साथ ही निर्जला उपवास की अवधि भी शुरू हो जाएगी. 20 नवंबर को पहला अर्घ्य है. इस दिन व्रती अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य देंगे.

पटना: चोरी करते रंगे हाथ पकड़ा गया युवक, लोगों ने जमकर पीटा, अरेस्ट

छठ को लेकर राजधानी पटना में हर उम्र के लोगों में उत्साह देखा जा रहा है. गंगा घाटों को सजाया जा रहा है. युवा घाटों की सफाई में लगे हैं. आपको बताते चलें कि महापर्व छठ की शुरूआत नहाय खाय के साथ होती है. यह महापर्व 4 दिनों तक चलता है.

17 नवंबर: पटना रांची जयपुर इंदौर मुजफ्फरपुर में आज वायु प्रदूषण एक्यूआई लेवल

अस्तचलगामी और अगले दिन उगते हुए सूर्य के अर्घ्य के बाद व्रती उपवास तोड़ते हैं. कई घरों में रात भर गंगा घाटों को सेवने का भी चलन है. छठ व्रती पूरे परिवार के साथ गंगा घाट पर पूरी रात रूके रहते हैं. उगते हुए सूर्य को अर्घ्य देने के बाद व्रती प्रसाद खाकर 36 घंटों का उपवास तोड़ते हैं.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें