शेखों के शहर दुबई में भी बिखरी छठ की छटा, अर्ध्य देने उमड़ी भीड़

Smart News Team, Last updated: Thu, 11th Nov 2021, 7:26 PM IST
  • सिर्फ बिहार, यूपी ही नहीं, भारत से सात समुद्र पार दुबई में छठ पूजा का त्योहार धूमधाम से मनाया गया. देखिए फोटो.
कुछ ऐसा रहा दुबई में बीच पर छठ का माहौल

पटना. भारत के त्योहार ही हमारे देश की संस्कृति की पहचान है और खास बात है कि भारतीय चाहे दुनिया के किसी भी कोने में हो, अपनी संस्कृति को नहीं भूलता है. कुछ ऐसा ही नजारा पर्यटन के लिए मशहूर दुबई में देखने को मिला जहां कई बिहारी परिवारों ने एक साथ मिलकर समुद्री बीच पर छठ पूजा का त्योहार धूमधाम से मनाया. इस दौरान लोग तीसरे दिन शाम को चौथे दिन सुबह को सूर्य अर्घ्य के लिए पहुंचे. बताया जा रहा है कि दुबई में छठ मनाने का इंतजाम एक मुजफ्फरपुर के मूल निवासी अनिल कुमार पांडे ने की जो दुबई की एक कंपनी में कार्यरत हैं.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, दुबई के बीच पर छठ का आयोजन कराने वाले अनिल कुमार ने बताया कि छठ का त्योहार उत्तर भारत के लोगों का आस्था का प्रतीक है और इसी आस्था को बचाने के लिए ये सिर्फ एक छोटी सी कोशिश है. अनिल कुमार ने कहा कि हम हमेशा कोशिश करेंगे कि सात समुंदर पार भी भारत की लोक परंपरा को जीवित रखी जा सके.

VIDEO: रानू मंडल का छठ गीत सोशल मीडिया पर वायरल, लोगों ने कहा- धूम मचा दिया

दुबई बीच की दूसरी तस्वीर

अनिल कुमार ने कहा कि इस आयोजन का मुख्य मकसद दुबई में रहने वाले भारतीयों से मिलना और सभ्यता संस्कृति को सात समुद्र पार भी बचाए रखना है. उन्होंने बताया कि दुबई में ना जाने कितने ऐसे बिहारी परिवार हैं जिनकी कई पीढ़ियां बिहार तक नहीं गई है, ऐसे में उनके बच्चों को भी हमारी संस्कृति के बारे में पता चले.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें