सीआईडी ने जारी किए आंकड़े, लॉकडाउन में आर्थिक तंगी से महिला उत्पीड़न के मामले बढ़े

Smart News Team, Last updated: Fri, 5th Mar 2021, 12:00 PM IST
  • सीआईडी के आंकड़ों के अनुसार लॉकडाउन में आर्थिक तंगी से महिलाओं पर दहेज उत्पीड़न, घरेलू हिंसा, बलात्कार जैसी घटनाओं में बढ़ोत्तरी हुई है. जिसमें महिलाओं की सुरक्षा के नजरिये से पटना की स्थिति सबसे खराब है.
लॉकडाउन में आर्थिक तंगी से महिलाओं पर बढ़े घरेलू हिंसा के मामले.( सांकेतिक फोटो )

पटना: लॉकडाउन में आर्थिक तंगी का सबसे ज्यादा दुष्प्रभाव महिलाओं पर देखने को मिला है. आर्थिक तंगी से महिलाओं पर दहेज उत्पीड़न, दहेज हत्या, घरेलू हिंसा और बलात्कार जैसी घटनाओं में बढ़त्तोरी हुई है. सीआईडी के जारी आंकड़ों के अनुसार महिलाओं पर अपराध के मामले में बिहार की राजधानी पटना की स्थिति सबसे ज्यादा खराब है.

साल 2020 में पटना जिले में दहेज के लिए 86 बेटियों को मार दिया गया. इसके अलावा 2020 में महिला अपहरण के कुल 6,794 मामलों में केवल पटना में 753 मामले दर्ज हुए है. वहीं बीते एक साल में 1,438 मामले बलात्कार के दर्ज किए गए है. इसके अलावा छेड़छाड़ के कुल मामलों में 83 केस सिर्फ पटना के दर्ज है. इस लिहाज से महिलाओं की सुरक्षा के लिए पटना जिले में कई उपाय करने की जरूरत है.

बिहार: हाईकोर्ट ने हटाई एसटीईटी रिजल्ट पर लगी रोक, शुरू होंगी 37 हजार भर्तियां

महिलाओं की सुरक्षा के संदर्भ में कमजोर वर्ग की एसपी वीणा कुमारी का कहना है कि महिलाओं से जुड़े अपराध पर शीघ्र कार्रवाई करते हुए सजा दिलाने की कोशिश हो रही है. इसके साथ ही रेप के केस में स्पीडी ट्राइल भी चलाया जा रहा है. इसके अलावा महिलाओं के बीच जागरूकता अभियान भी चलाया जा रहा है.

पेट्रोल डीजल 5 मार्च का रेट: पटना, मुजफ्फरपुर, भागलपुर, पूर्णिया और गया में नहीं बढ़े तेल के दाम

लॉकडाउन में दहेज के नाम पर हत्या के सबसे ज्यादा मामले तिरहुत में दर्ज हुए है. इसके बाद मुजफ्फरपुर, वैशाली, सीतामढ़ी और शिवहर जिलों में 141 मामले दहेज हत्या के मिले है. वहीं बीते एक साल में दहेज उत्पीड़न के 2,686 मामले दर्ज किए गए है. इनमें से 1045 बेटियों की दहेज के नाम पर हत्या कर दी गयी. महिलाओं की ऐसी स्थिति को देखकर उनके लिए सुरक्षा की मजबूत व्यवस्था करने की बेहद जरूरत है.

प्रेमिका ने धोखे से घर बुलाकर परिजनों के साथ मिलकर की प्रेमी की हत्या

बिहार पंचायत चुनाव: 10 चरणों में होंगे इलेक्शन, जानें आपके इलाके में कब होगी वोटिंग

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें