CISCE ने फिर घटाया 10वीं और 12वीं के कुछ विषयों का सिलेबस, जानें डिटेल

Smart News Team, Last updated: Sun, 11th Jul 2021, 8:47 AM IST
  • CISCE ने एक बार फिर दसवीं और बारहवीं कक्षा के कुछ विषयों के सिलेबस कम कर दिए है. वहीं ये सिलेबस कोरोना महामारी में पूरा नहीं कर पाने के कारण किया गया है. जिसे 2022 के बोर्ड परीक्षा में भी शामिल किया जाएगा.
CISCE ने फिर घटाया 10वीं और 12वीं के कुछ विषयों का सिलेबस, जानें डिटेल

पटना. काउंसलिंग फॉर दि इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन यानी CISCE ने एक बार फिर 10वीं और 12वीं के स्तर 2021-22 का सिलेबस कम कर दिया है. बोर्ड के अनुसार घटे हुए सिलेबस का आधार पर आईसीएसई 10वीं और आईएससी 12वीं बोर्ड परीक्षा 2022 का आयोजन किया जाएगा. वहीं सिलेबस को घटाने के पीछे का कारण बोर्ड ने कोरोना माहमारी के वजह से स्कूलों में सिलेबस पूरा करने में मुश्किल हो रही है. जिसके कारण ही दसवीं और बारहवीं के विषय को कम किया गया है.

सीआईएससीई ने इससे पहले इंग्लिश और इंडियन लैंग्वेज के सिलेबस को कम किया था. जिसके बाद एक बार फिर से कुछ विषयों के सिलेबस कम कर दिए है. जिसकी पूरी जानकारी वेबसाइट पर जारी कर दिया गया है. साथ ही बोर्ड अन्य विषयों पर भी एक्सपर्ट के साथ रिव्यू कर रहा है. जैसे ही उन विषयों में कोई बदलाव होते है तो उन्हें भी जल्द वेबसाइट पर जारी कर दिया जाएगा. बोर्ड के मुताबिक जिन विषयों से अब सिलेबस कम.कर दिया गया है. उनमें से अगर प्रोजेक्ट कार्य कराए गए है तो उसके अंक भी विद्यार्थियों को मिलेंगे.

कॉमन सिविल कोड से खत्म होगा महिलाओं से भेदभाव, धर्म से वास्ता नहीं: सुशील मोदी

इन विषयों के घटाये गये सिलेबस:

आइसीएसइ 10वीं में हिस्ट्री एंड सिविक्स, भूगोल, गणित, फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी, इकोनोमिक्स, कर्मशियल स्टडीज, कंप्यूटर एप्लिकेशन, इकोनॉमिक एप्लिकेशन, कर्मशियल एप्लिकेशन, इंवायरमेंटल एप्लिकेशन, होम साइंस, फिजिकल एजुकेशन और योगा शामिल है. वहीं आइएससी 12वीं में अकाउंट्स, कॉर्मस, इकोनोमिक्स, बिजनेस स्टडीज, हिस्ट्री, पॉलिटिकल,साइंस, भूगोल, सोशियोलॉजी, साइकोलॉजी, कंप्यूटर साइंस, बायोटेक्नॉलजी और इंवायरमेंटल साइंस शामिल है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें