CISCE 10th 12th Board Exam Dates: सीआईएससीई 10वीं, 12वीं परीक्षा की डेटशीट जारी, ऐसे करें चेक

Somya Sri, Last updated: Sun, 24th Oct 2021, 12:14 PM IST
  • काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन यानी सीआईएससीई की 10वीं बोर्ड परीक्षा सेमेस्टर 1 की परीक्षा 29 नवंबर से 16 दिसंबर के बीच होगी जबकि सेमेस्टर 1 की 12वीं की परीक्षा 22 नवंबर से 20 दिसंबर के बीच आयोजित होगी. वहीं परीक्षा केवल 1 घंटे की होगी. इसके अलावा 12वीं की परीक्षा हर दिन 2:00 बजे और दसवीं की परीक्षाएं 11:00 बजे से होगी.
CISCE 10th 12th Board Exam Dates: सीआईएससीई की 10वीं, 12वीं परीक्षा की डेटशीट जारी, ऐसे करें चेक

पटना: काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन यानी सीआईएससीई ने 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा के तारीखों का ऐलान कर दिया है. जिसके मुताबिक सीआईएससीई 10वीं बोर्ड परीक्षा सेमेस्टर 1 की परीक्षा 29 नवंबर से 16 दिसंबर के बीच होगी जबकि सेमेस्टर 1 की 12वीं की परीक्षा 22 नवंबर से 20 दिसंबर के बीच आयोजित होगी. किस विषय की परीक्षा किस दिन होगी सी सीआईएससीई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं.

बोर्ड के सचिव गेरी ऐराथून ने कहा कि पहले परीक्षा ऑनलाइन लेने की घोषणा की गई थी लेकिन सर्वर में दिक्कतों के आने के कारण परीक्षा ऑफलाइन ही जाएगी. परीक्षा केवल 1 घंटे की होगी और परीक्षा के दिन विद्यार्थियों को प्रश्न पत्र 10 मिनट पहले मिलेगा ताकि परीक्षार्थी सवालों को अच्छी तरह से समझ लें. इसके अलावा उन्होंने कहा कि परीक्षा में किसी भी प्रकार के कदाचार की अनुमति नहीं है. क्योंकि पकड़े जाने पर उन पर कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाएगी. उन्होंने बताया कि 12वीं की परीक्षा हर दिन 2:00 बजे से होगी. जबकि, दसवीं की परीक्षाएं 11:00 बजे से संचालित की जाएंगी.

भाजपा MLA की मांग, बिहार के लोगों को AK-47 दे दीजिए, कश्मीर के हालत तभी ठीक होंगे

मालूम हो कि कोरोना वायरस के केसेस में लगातार गिरावट को देखते हुए देशभर के कई राज्यों में परीक्षाएं अब ऑफलाइन मोड में आयोजित की जा रही है. हालांकि इस दौरान कोविड-19 के सभी प्रोटोकॉल्स जैसे सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क लगाना और परीक्षार्थियों द्वारा सैनिटाइजर का इस्तेमाल करने के बाद ही उन्हें परीक्षा हॉल में प्रवेश दिया जा रहा है. किस विषय की परीक्षा किस दिन होगी सी सीआईएससीई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं. सीआईएससीई की आधिकारिक वेबसाइट है www.cisce.org. परीक्षार्थी इस वेबसाइट पर जाकर परीक्षा से जुड़ी सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें