CM नीतीश का अधिकारीयों को निर्देश, कहा- पता करें कोई धान बेचने से वंचित तो नहीं

Smart News Team, Last updated: Sun, 14th Feb 2021, 12:46 AM IST
  • मुख्यमंत्री ने धान की खरीद की समीक्षा करते हुए सभी पदाधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि क्षेत्र में बचे हुए किसानों का आंकलन करते हुए पूरे क्षेत्र में धान की मौजूदा उपलब्धता की जानकारी भी लें. पूरी तरह से सुनिश्चित कर लिया जाए कि कहीं कोई किसान धान बेचने से छुट तो नहीं रहा है.
CM नीतीश का अधिकारीयों को निर्देश, कहा- पता करें कोई धान बेचने से वंचित तो नहीं

पटना: अब बिहार के किसानों से धान खरीद सकेंगे. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इसके संबंध में सभी विशेष पदाधिकारियों को दो टूक अंदाज में निर्देश दे दिया है. मुख्यमंत्री ने धान की खरीद की समीक्षा करते हुए सभी पदाधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि क्षेत्र में बचे हुए किसानों का आंकलन करते हुए पूरे क्षेत्र में धान की मौजूदा उपलब्धता की जानकारी भी लें. पूरी तरह से सुनिश्चित कर लिया जाए कि कहीं कोई किसान धान बेचने से छुट तो नहीं रहा है.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि बैठक में जानकारी दी गयी है कि पूर्व के वर्षों की तुलना में इसबार अब तक रिकॉर्ड धान की खरीद हुई है. यह खुशी की बात है. राज्य में उत्पादन और उत्पादकता बढ़ी है. हर क्षेत्र की अलग-अलग उत्पादन क्षमता है. अगले वर्ष धान खरीद के लक्ष्य के लिये क्षेत्रवार वास्तविक आकलन करायें ताकि और अधिक धान की खरीद की जा सके. धान खरीद का कार्य भी समय पर शुरू हो सके. पैक्स और चावल मिलों की भंडारण क्षमता का आकलन कर उसका विस्तार करें. सभी जिलों में गोदाम/स्टोरेज की स्थापना के लिये तेजी से काम करें.

पटना: दानापुर में मिला मिला लापता युवक का शव, पुलिस को हत्या की आशंका

मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि रजिस्टर्ड किसानों के साथ-साथ गैर रजिस्टर्ड किसानों से भी काफी मात्रा में धान की खरीद की गयी है. इससे गरीब किसानों को अपने धान का उचित मूल्य मिल रहा है, यह खुशी की बात है. इस बैठक में खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग के सचिव विनय कुमार और सहकारिता विभाग की सचिव वंदना प्रेयसी ने धान खरीद की अद्यतन स्थिति को लेकर विस्तृत जानकारी भी दी.

COVID-19 टेस्ट में गड़बड़ी पर भड़के CM नीतीश कुमार, बोले-किसी को नहीं छोड़ेंगे

खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री लेसी सिंह, सहकारिता मंत्री सुबाष सिंह, मुख्य सचिव दीपक कुमार, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव चंचल कुमार, मुख्यमंत्री के सचिव मनीष कुमार वर्मा, सचिव खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विनय कुमार, मुख्यमंत्री के सचिव अनुपम कुमार, सचिव सहकारिता विभाग वंदना प्रेयसी, मुख्यमंत्री के विशेष कार्य पदाधिकारी गोपाल सिंह सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी बैठक में मौजूद थे.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें