बिहार के सभी जिलों में खुलेगा OBC कन्या आवासीय स्कूल, CM नीतीश का ऐलान

Shubham Bajpai, Last updated: Sun, 10th Oct 2021, 7:06 AM IST
  • बिहार में सीएम नीतीश कुमार ने सभी जिलों में अन्य पिछड़ा वर्ग की लड़कियों के लिए आवासीय स्कूल खुलने की घोषणा की है. इस संबंध में उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दे दिए हैं. साथ ही प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी के लिए कोचिंग की सुविधा भी शुरू करने का ऐलान किया है.
बिहार के सभी जिलों में खुलेगा OBC कन्या आवासीय स्कूल, CM का ऐलान

पटना. बिहार में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अन्य पिछड़ा वर्ग की लड़कियों को बड़ी सौगात देने की तैयारी कर रहे हैं. सीएम ओबीसी वर्ग की लड़कियों के लिए हर जिले में आवासीय प्लस टू स्कूल खोलने जा रहे हैं. इसको घोषणा पिछड़ा व अति पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग की समीक्षा बैठक में सीएम ने की. उन्होंने कहा कि अधिकारी जल्द ही इस संबंध में काम शुरू करें. साथ ही उन्होंने अधिकारियों को छात्रवृत्ति राशी का जल्द भुगतान करने का निर्देश भी दिया.

प्रतियोगी परीक्षा की शुरू की जाएगी कोचिंग

सीएम नीतीश कुमार ने बैठक में प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी के लिए ऑनलाइन कोचिंग सुविधा शुरू करने की घोषणा की. साथ ही इस संबंध में अधिकारियों को आवश्यक निर्देश भी दिए. इस योजना का लाभ अन्य पिछड़ा वर्ग कल्याण छात्रावासों, जननायक कर्पूरी ठाकुर कल्याण छात्रावासों, अन्य पिछड़ा वर्ग कन्या आवासीय प्लस टू स्कूल, अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति छात्रावासों के साथ-साथ सभी अल्पसंख्यक छात्रावासों को मिलेगा. इन सभी संस्थान के छात्र इन कोचिंग में ऑफलाइन और ऑनलाइन पढ़ाई कर सकेंगे.

लाखों की जॉब छोड़कर बिहार में टेक्नोलॉजी से बिजनेस सिखा रहे मनीष, 200 युवाओं को दे रहे रोजगार

राज्य के सभी जिलों में खोले जा रहे इंजीनियरिंग व मेडिकल कालेज

सीएम ने जानकारी देते हुए बताया कि राज्य के सभी जिलों में इंजीनियरिंग और मेडिकल कालेज खोले जा रहे हैं, जिससे यहां के स्टूडेंट्स को आसानी से अच्छी व उच्च शिक्षा मिल सके. साथ ही उन्होंने पिछड़ा वर्ग सिविल सेवा प्रोत्साहना योजना से स्टूडेंट्स के लाभान्वित होने पर खुशी जताई.

तेजस्वी ने तेज प्रताप को दिया एक और झटका, निर्दलीय उम्मीदवार संजय यादव RJD में शामिल

अधिकारी जल्द कराएं प्रोत्साहन व छात्रवृत्ति का भुगतान

सीएम ने बैठक में सख्त निर्देश देते हुए अधिकारियों से विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत स्टूडेंट्स को मिलने वाली छात्रवृत्ति व प्रोत्साहन राशि का जल्द ही भुगतान कराएं. साथ ही जिलों में तैयार हो रहे जननायक कर्पूरी ठाकुर कल्याण छात्रावास के काम में तेजी लाई जाए और इसे जल्द पूरा किया जाए.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें