CM नीतीश कैबिनेट का फैसला- बिहार में नए बनेंगे 103 नगर पंचायत, 8 नगर परिषद

Smart News Team, Last updated: Sat, 26th Dec 2020, 3:36 PM IST
  • मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की कैबिनेट बैठक में फैसला लिया गया है कि बिहार में 103 नए नगर पंचायत, 8 नए नगर परिषद और 32 नगर पंचायत को नगर परिषद बनाया जाएगा. इसके लिए जल्द ही बिहार सरकार अधिसूचना जारी करेगी. कैबिनेट में फैसला लिया गया है कि उप मुख्यमंत्री रेणु देवी के विधानसभा क्षेत्र बेतिया समेत सासाराम, मोतिहारी, मधुबनी और समस्तीपुर को नगर परिषद से नगर निगम में अपग्रेड किया जा रहा है.
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की कैबिनेट बैठक में फैसला नए 103 नगर पंचायत, 8 नगर परिषद और 32 नगर पंचायत को नगर परिषद बनाया जाएगा.(फाइल फोटो)

पटना. शनिवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की कैबिनेट बैठक में फैसला लिया गया है कि बिहार में 103 नए नगर पंचायत, 8 नए नगर परिषद और 32 नगर पंचायत को नगर परिषद बनाया जाएगा. इसके लिए जल्द ही बिहार सरकार अधिसूचना जारी करेगी. कैबिनेट में फैसला लिया गया है कि उप मुख्यमंत्री रेणु देवी के विधानसभा क्षेत्र बेतिया समेत सासाराम, मोतिहारी, मधुबनी और समस्तीपुर को नगर परिषद से नगर निगम में अपग्रेड किया जा रहा है.

इस पर पंचायती राज विभाग के अपर सचिव अमृत लाल मीणा ने फैसलों को लेकर जिलों से रिपोर्ट मांगी है. उन्होंने कहा है कि नगर विकास एवं आवास विभाग से मिल रही सूचना के अनुसार 194 पंचायतों के क्षेत्र में बदलाव किया जा रहा है. इस फैसले के बाद बिहार की कुछ पंचायत पूरी तरह से नगर पचायत, नगर परिषद व नगर निगम का हिस्सा बनने जा रहीं हैं. वैसे इन क्षेत्रों को लेकर कोई समस्या नहीं आने वाली है. लेकिन उन पंचायतों की मतदान सूची में बदलाव करना होगा जो आंशिक रूप से नगर निकाय में शामिल हैं.

पटना: खून की कमी झेल रहे बच्चों में नालंदा व कुपोषण में शिवहर की स्थिति बदतर

बिहार सरकार के फैसले के बाद नगर विकास एवं आवास विभाग द्वार सूबे की 194 पंचायतों का भूगोल बदला जा रहा है. अगले साल होने वाले पंचायत चुनाव अब बदली हुई मतदाता सूची में भी परिवर्तन होगा. अब नए भौगोलिक क्षेत्र और जनसंख्या के हिसाब से वार्ड बांटे जाएंगे उनके आधार पर प्रतिनिधि चुने जाएंगे.

पटना: बिना एटीएम कार्ड यूज किए साइबर ठगों ने युवक के खाते से उड़ाए 65 हजार

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें