नीति आयोग की बैठक में CM नीतीश बोले-बिजली में वन नेशन वन रेट की नीति लागू हो

Smart News Team, Last updated: Sun, 21st Feb 2021, 11:16 AM IST
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई निति आयोग की बैठक में बिहार मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बिजली रेट को वन नेशन वन रेट करने की मांग की. साथ ही सीएम नीतीश कुमार ने बताया की वर्तमान में बिहार के प्रत्येक घर में बिजली पहुंचा दी गई है.
नीति आयोग की बैठक में CM नीतीश बोले-बिजली में वन नेशन वन रेट की नीति लागू हो

पटना. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को वर्चुअल तरीके से देश के सभी मुख्यमंत्री के साथ नीति आयोग की बैठक की. वही इस बैठक में शामिल हुए बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अलग अलग राज्यो में बिजली की दर अलग अलग होने का मुद्दा उठाया. सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि केंद्र सरकार के प्लांटों के माध्यम से प्रत्येक राज्य में अलग बिजली दी जाती है. जिसका अलग अलग रेत भी है.जिसके लिए एक नीति बनाई जानी चाहिए. साथ ही उन्होंने ने बिजली की रेट को वन नेशन वन रेट करने के की बात कही.

इसके साथ ही मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आगे कहा कि बिजली के क्षेत्र में हमारी सरकार ने बिहार में कई काम शुरु किए है. वर्तमान में बिहार के सभी घर में हमलोगों ने बिजली पहुँचा दी है. 2005 में जब हमे मौका मिला था तब राज्य में 700 किलोवाट बिजली खपत होती थी, लेकिन अब राज्य में कुल 5932 मेगावाट तक बिजली की खपत होती है. साथ ही उन्होंने बताया कि राज्य सरकार लोगों को पांच हजार करोड़ से अधिक का अनुदान देती है.

1 मार्च से पहली से पांचवी कक्षा तक के स्कूल खुलेंगे, एक दिन में आएंगे 50% बच्चे

नीति आयोग की बैठक में सीएम नीतीश कुमार ने आगे बताया कि बिहार में अब प्री-पेड स्मार्ट मीटर लगाना शुरू कर दिया गया है. इसे ही केंद्र सरकार ने लागू किया है, जिससे बेहद फायदा होने वाला है. साथ ही प्री-पेड मीटर के बारे में बताया कि इसके लग जाने से बिजली का दुरूपयोग नहीं हो पाएगा. जितना बिजली की जरूरत होगी उतना ही लोग खर्च कर पाएंगे. वही उन्होंने ने कहा कि भारत को एक विकसित देश बनाना है.

शाहनवाज हुसैन समेत नीतीश सरकार के कई मंत्रियों का बदला पता, देखें लिस्ट

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें