सीएम नीतीश का ऐलान, जल्द होगी बिहार पुलिस में 10 हजार महिला कांस्टेबल की भर्ती

Smart News Team, Last updated: Sun, 28th Feb 2021, 9:30 AM IST
  • बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने भर्ती शुरु करने का ऐलान किया है.भर्ती करने की प्रक्रिया में महिलाओं को ज्यादा तरजीह दी जाएगी. पुलिस बल में महिलाओं की संख्‍या को अगले 3-4 वर्षों में इसे 30 से 35 फीसद तक पहुंचा दिया जाएगा.
सीएम नीतीश का ऐलान, जल्द होगी बिहार पुलिस में 10 हजार महिला कांस्टेबल की भर्ती

पटना। बिहार में सरकारी नौकरी के आवेदकों के लिए अच्छी खबर है. जहां बिहार पुलिस में सिपाही से लेकर अधिकारी तक सभी रिक्‍त पदों पर जल्‍द ही भर्ती शुरु होगी वहीं जरूरत के अनुसार नए पदों को भी सृजित किया जाएगा. भर्ती करने की पूरी प्रक्रिया में महिलाओं को ज्यादा तरजीह दी जाएगी.बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने भर्ती शुरु करने का ऐलान खुद किया है.

मुख्‍यमंत्री ने कहा कि फिलहाल बिहार के पुलिस बल में महिलाओं की संख्‍या 23 फीसद हो गई है लेकिन अगले 3-4 वर्षों में इसे 30 से 35 फीसद तक पहुंचा दिया जाएगा.मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने आगे कहा कि पुलिस बल में महिलाओं को 35 फीसद आरक्षण दिया गया है. बिहार में हजारों युवतियों के लिए बिहार पुलिस में नौकरी की राह खुलेगी. 35 फीसद के अनुपात को हासिल करने के लिए बिहार में 10 हजार से अधिक महिला पुलिस कर्मियों की बहाली करनी होगी.

महात्मा गांधी सेतु पर दर्दनाक हादसा, पटना के दो युवकों को ट्रक ने रौंदा, मौत

शुक्रवार को बीएमपी-5 परिसर स्थित मिथिलेश स्टेडियम में चल रहे बिहार पुलिस सप्ताह के समारोह में मुख्य्मंत्री नितीश कुमार ने अपनी बात रखते हुए कहा कि पिछले 15 वर्षों में 50 हजार से ज्यादा नियुक्तियां पुलिस में की गई हैं. 10 हजार से ज्यादा नियुक्तियां प्रक्रियाधीन हैं. पुलिस पदाधिकारी और कर्मियों की जरूरत होगी तो उसे भी पूरा किया जाएगा. सरकार का ध्‍यान नई नियुक्तियों के साथ ही नए पुलिसकर्मियों और अधिकारियों के समुचित प्रशिक्षण पर भी है.

पटना: गैस सिलेंडर के दाम में बढ़ोतरी के खिलाफ महिलाओं का विरोध प्रदर्शन

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इस कार्यक्रम के दौरान वीरता के लिए मुजफ्फरपुर की रानी कुमारी, जमुई की अर्पिता, गौरव सिंह राठौर और मो. मुतुर्रहमान, सारण के अतुल मुकेश, दरभंगा के संतोष कुमार महतो और सुधीर कुमार को प्रशस्ति पत्र के साथ साथ दस हजार रुपये का चेक देकर पुरस्कृत भी किया. इसके साथ अपने बेहतरीन कार्य के लिए सीआइडी के एडीजी विनय कुमार, एडीजी (स्पेशल ब्रांच) जितेंद्र गंगवार के अलावा सेवानिवृत्त पुलिस उपाधीक्षक प्रतिमा सिन्हा, राकेश कुमार, सैयद रफत कमाल, पुलिस अवर निरीक्षक बासुकीनाथ मिश्र को सम्मानित भी किया गया.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें