CM नीतीश का बड़ा फैसला 15 अप्रैल से शुरु होगी दालों की खरीद, जानें क्या होगा दाम

Smart News Team, Last updated: Sat, 10th Apr 2021, 10:08 PM IST
  • बिहार सरकार ने राज्य में पहली बार दाल खरीदने की घोषणा की है. केंद्र सरकार से अनुमति मिलने के बाद 15 अप्रैल से 15 मई तक दाल की खरीद करेगी. सरकार 1.43 लाख क्विंटल चना दाल और 3.25 लाख क्विंटल मसूर दाल खरीदेगी. दोनों दालों का समर्थन मूल्य 5100 रुपए क्विंटल तय किया गया है.
CM नीतीश का बड़ा फैसला 15 अप्रैल से शुरु होगी दालों की खरीद, जानें क्या होगा दाम (फाइल फ़ोटो)

पटना: बिहार के सीएम नीतीश कुमार की सरकार ने किसानों के हित में बड़ा फैसला लिया है. बिहार सरकार ने राज्य में पहली बार दाल खरीदने की घोषणा की है. केंद्र सरकार से अनुमति मिलने के बाद 15 अप्रैल से 15 मई तक दाल की खरीद करेगी. सरकार 1.43 लाख क्विंटल चना दाल और 3.25 लाख क्विंटल मसूर दाल खरीदेगी. दोनों दालों का समर्थन मूल्य 5100 रुपए क्विंटल तय किया गया है.

बिहार में अब रबी विपणन मौसम 2020-21 के तहत चना और मसूर दाल की खरीद के लिए पिछले महीने खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग ने केंद्र सरकार से अनुमति मांगी थी. केंद्र सरकार ने इसकी अनुमति प्रदान कर दी है. इस आशय की जानकारी खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री लेसी सिंह ने दी. लेसी सिंह ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा भेजे गए प्रस्ताव को केंद्र ने अपना अनुमोदन दे दिया है. इसके तहत राज्य के पंजीकृत किसानों से चना एवं मसूर की खरीद होगी.

तेजस्वी यादव ने राज्यपाल फागू चौहान को लिखा पत्र, कहा- नीतीश सरकार को करें बर्खास्त

किसानों के बैंक खातों में जाएगी दल की कीमत

केंद्रीय नोडल अधिकरण के रूप में नेफेड तथा राज्य स्तरीय सपोर्टर के रूप में बिहार राज्य खाद्य एवं असैनिक आपूर्ति निगम को प्राधिकृत किया गया है. चना व मसूर का समर्थन मूल्य 5100 रुपए प्रति क्विंटल निर्धारित किया गया है. बिहार राज्य खाद्य एवं असैनिक आपूर्ति निगम द्वारा प्रखंड स्तरीय गोदाम स्थलों पर अधिकृत क्रय केंद्रों की स्थापना कर आधार सत्यापित किसानों से चना एवं मसूर की खरीद की जायेगी. दाल खरीद के 72 घंटे के अंदर उपज की कीमत किसानों के बैंक खाते में भेजी जाएगी.

बिहार में लॉकडाउन के संकेत! नीतीश सरकार ने प्रतिबंधों के साथ बढ़ाई सख्ती

दाल बेचने वाले किसानों का पंजीकरण तथा सत्यापन हो गया है. मालूम हो कि फरवरी महीने में विभागीय समीक्षा के दौरान मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने दलहन की खरीद शुरू किए जाने का निर्देश दिया था. दलहन उत्पादक किसानों के हित में नीतीश सरकार का यह ऐतिहासिक कदम होगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें