क्राइम कंट्रोल को लेकर CM नीतीश का प्लान, बिहार पुलिस में बनेगी नई स्पेशल ब्रांच

Smart News Team, Last updated: Wed, 17th Mar 2021, 9:18 PM IST
  • CM नीतीश कुमार ने क्राइम कंट्रोल के लिए स्पेशल ब्रांच बनाने का निर्णय लिया है. इसके तहत बिहार पुलिस में अब स्पेशल ब्रांच का अलग कैडर होगा इसमें सिपाही से लेकर दारोगा तक की भर्ती होगी
बिहार पुलिस भी दिल्ली पुलिस की तरह लग्जरी गाड़ियों पर गश्त करती नजर आएगी. (प्रतिकात्मक फोटो)

पटना: बिहार में बिगड़ते कानून व्यवस्था को रोकने के लिए CM नीतीश कुमार ने क्राइम कंट्रोल के लिए स्पेशल ब्रांच बनाने का निर्णय लिया है. इसके तहत बिहार पुलिस में अब स्पेशल ब्रांच का अलग कैडर होगा इसमें सिपाही से लेकर दारोगा तक की भर्ती होगी. बिहार सरकार में नए-नए तरीके अपनाए जा रहे हैं. इसी सिलसिले में अब बिहार पुलिस के स्पेशल ब्रांच का अलग कैडर तैयार किए जाने का फैसला लिया जा चुका है.

नीतीश सरकार ने फैसले पर लगाई मुहर

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, सरकार ने स्पेशल ब्रांच के कैडर पर मुहर लगा दी है. इस विभाग के लिए अलग से बहाली की जाएगी और यहां काम करने वाले सिपाही दारोगा या अन्य कर्मी यहीं से रिटायर भी होंगे. स्पेशल ब्रांच बिहार की इंटेलिजेंस कंपनी है और सरकार ने इसे मजबूत बनाने के इरादे से यह फैसला लिया है.

लखनऊ में छात्रा की संदिग्ध हालात में मौत, जांच में जुटी पुलिस

दारोगा का प्रमोशन एडिशनल एसपी तक के पद तक मिलेगा

बिहार सरकार ने बिहार पुलिस के कैडर से अलग कैडर बनाने का निर्णय लिया है. इसके लिए सरकार द्वारा संकल्प पत्र जारी कर दिया गया है और जल्द ही नियमावली भी तैयार कर दी जाएगी. इस विभाग के अपने सिपाही और दारोगा होगें, उनकी न्युक्ति स्पेशल ब्रांच से ही होगी. खास बात ये है कि दारोगा यहां भी प्रमोशन पाकर एडिशनल एसपी तक के पद पर पहुंच सकते हैं. स्पेशल ब्रांच में सिपाही के आधे और एसआई और इंस्पेक्टर के 66 प्रतिशत पद क्लोज कैडर के अधीन होंगे. बिहार सरकार बढ़ते अपराध से निपटने के लिए ये बड़ा कदम साबित हो सकता है.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें