CM नीतीश कुमार ने बिहार में बढ़ाई धान खरीद की अधिकतम सीमा, निर्देश जारी

Smart News Team, Last updated: 10/12/2020 11:18 PM IST
  • किसानों से धान खरीद की अधिकतम सीमा 200 क्विंटल थी उसे बढ़ाकर 250 क्विंटल और गैर रैयत किसानों की सीमा को 75 क्विंटल से बढ़ाकर 100 क्विंटल करने के निर्देश दिए गए हैं. मुख्यमंत्री ने अणे मार्ग स्थित नेक संवाद में खरीफ विपणन वर्ष 2020-21 के लिए चल रही धान खरीद की समीक्षा बैठक की.
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने साल 2020-21 के लिए चल रही धान की खरीद की अधिकतम सीमा बढ़ा दी है.(फाइल फोटो)

पटना. गुरूवार को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इस साल के लिए चल रही धान की खरीद की अधिकतम सीमा बढ़ा दी है. किसानों से धान खरीद की अधिकतम सीमा 200 क्विंटल थी उसे बढ़ाकर 250 क्विंटल और गैर रैयत किसानों की सीमा को 75 क्विंटल से बढ़ाकर 100 क्विंटल करने के निर्देश दिए गए हैं. मुख्यमंत्री ने अणे मार्ग स्थित नेक संवाद में खरीफ विपणन वर्ष 2020-21 के लिए चल रही धान खरीद की समीक्षा बैठक की और इसे लेकर अधिकारियों को अहम निर्देश जारी कर दिए हैं.

धान की खरीद पर समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारा उद्देश्य है कि किसानों की उपज को अधिक से अधिक खरीद हो सके ताकि इसका सीधा लाभ किसानों को मिले सके. वर्ष 2005 के पहले अधिप्राप्ति नहीं होती थी. हमारी सरकार ने पैक्स की शुरूआत करायी जिसके बाद से पैक्स के माध्यम से खरीद की जाने लगी. हमारी इस पहले से बिहार के किसानों को लाभ पहुंचा. इस वर्ष अच्छी फसल हुई है जिस कारण पहले से अधिक अधिप्राप्ति की संभावना है. मुख्यमंत्री ने पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि अधिक से अधिक किसानों को धान अधिप्राप्ति के लिए प्रेरित करें. 

IMA की हड़ताल पर निजी डॉक्टर नहीं करेंगे काम, कोविड मरीजों की सेवाएं रहेंगी जारी

मुख्यमंत्री ने पैक्सों की अनियमितता को लेकर भी कुछ अहम निर्देश जारी किये हैं. अनियमित पैक्स पर को उचित तरीके से चलाया जाए. जिस पैक्स में किसी प्रकार कार्य नहीं चल रहा उसके बगल के पैक्स से धान की खरीद सुनिश्चित करें. साथ ही जो किसान कृषि विभाग की साइट पर अनुबंधित हैं उन्हें अधिप्राप्ति योग्य समझा जाए. डीएम किसानों की समस्य पर बात करें और उसे समझे.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें