CM नीतीश का पेंशन पा रहे कर्मचारियों को तोहफा, महंगाई राहत DR में की बढ़ोत्तरी

MRITYUNJAY CHAUDHARY, Last updated: Wed, 24th Nov 2021, 5:54 PM IST
  • मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पेंशन पा रहे सेवानिवृत कर्मचारियों का महंगाई राहत DA बढ़ा दिया है. इसके साथ ही नीतीश कुमार ने बिहार में पेट्रोल डीजल के दाम करने के लिए उसपर लगने वाले वैट में भी कटौती किया है.
CM नीतीश का रिटायर्ड कर्मचारियों को बड़ा तोहफा, महंगाई राहत DR में की बढ़ोत्तरी

पटना. बिहार मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कैबिनेट की बैठक किया है. जिसमे उन्होंने छठे केंद्रीय वेतन आयोग के अनुसार वेतनमान/पेंशन प्राप्त कर रहे राज्य सरकार के सरकारी सेवकों, पेंशन भोगियों/पारिवारिक पेंशन भोगियों को जुलाई 2021 के प्रभाव से 189 प्रतिशत के स्थान पर 196 प्रतिशत महंगाई राहत DR की स्वीकृति ने दिया है. इसके साथ ही सीएम नीतीश कुमार ने कैबिनेट में पेश किये गए 22 प्रस्तावों को मंजूरी दिया है. जिसमें 750 एम्बुलेंस खरीदने का प्रस्ताव भी शामिल है.

इतना ही नहीं सीएम नतीश कुमार की सरकार ने डीजल और पेट्रोल की कीमतों में कमी लाने के लिए वैट में कमी कर दिया है. बिहार सरकार ने डीजल पर वैट 19 प्रतिशत से घटाकर 16.37 प्रतिशत और पेट्रोल पर वैट 26 प्रतिशत से घटाकर 23.58 प्रतिशत कर दिया है. इसके साथ ही नीतीश कुमार ने पटना में नए बस स्टैंड के निर्माण के प्रस्ताव पर भी मुहर लगा दिया है. यह बस स्टैंड बिहटा अंचल के कन्हौली में करीब 50 एकड़ में 21746.40 करोड़ रुपये की लागत में बनेगा. वहीं अब सारण के पहलेजा का और वैशाली का हिस्सा पटना के क्षेत्र में आएगा.

नीतीश कैबिनेट की बैठक में फैसला- निजी वाहनों को बिहार में भारत सीरीज की मिलेगी सुविधा

इसके साथ ही बिहार सरकार ने गांधी स्मृति संग्रहालय को बिहार आकस्मिता निधि से तीन करोड़ की मंजूरी दिया है. साथ ही पॉलिटेक्निक और महिला पॉलिटेक्निक महाविद्यालय में वाई-फाई को लगाने की भी मंजूरी दे दिया है. वाई-फाई लगाने के लिए 79.11 करोड़ की मंजूरी दी गई है. वहीं सरकार ने अनुसूचित जाति और जनजाति विभाग के प्रस्ताव पर मुहर लगाते हुए 18 करोड़ 96 लाख रूपये की मंजूरी दे दिया है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें