CM नीतीश बोले-बिहार पुलिस में महिलाओं को 35% आरक्षण, जल्द हिस्सेदारी भी बढ़ेगी

Smart News Team, Last updated: Fri, 26th Feb 2021, 8:53 PM IST
  • बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शुक्रवार को पुलिस सप्ताह पर बीएमपी-5 के मिथलेश स्टेडियम में परेड का निरीक्षण किया. परेड में शामिल होने के बाद सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि बिहार पुलिस में जल्द महिलाओं की 35 प्रतिशत हिस्सेदारी जल्द होगी.
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पुलिस सप्ताह की समारोहिक परेड में शामिल हुए. प्रतीकात्मक तस्वीर

पटना. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि बिहार पुलिस में महिलाओं का आरक्षण 35 फीसदी है लेकिन आज उनकी संख्या 22 से 23 प्रतिशत है. जल्द ही महिलाओं की हिस्सेदारी बढ़ेगी. सीएम ने ये बात शुक्रवार को पुलिस सप्ताह पर बीएमपी-5 के मिथलेश स्टेडियम में हुए समारोहिक परेड के दौरान कही. मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने परेड का निरीक्षण और सलामी भी ली.

समारोह में सीएम नीतीश कुमार ने घोषणा करते हुए कहा कि पुलिस में 35 फीसदी महिलाओं को आरक्षण दिया गया है. आज बिहार पुलिस में महिलाओं की संख्या 23 प्रतिशत हो गई है. अगले 3 से 4 सालों में ये 30 से 35 फीसदी पहुंच जाएगी. शायद ही किसी राज्य में इतनी संख्या में महिलाएं पुलिस बल में होंगी. मुख्यमंत्री ने कहा कि आत्मनिर्भर बिहार के सात निश्चय पार्ट-2 के अंतर्गत सभी सरकारी कार्यालयों में महिलाकर्मियों की पर्याप्त संख्या करने को कहा है ताकि वहां किसी भी काम से आने वाली महिलाओं का आत्मविश्वास बना रहे.

बिहार में औद्योगिक क्रांति लाने की नीतीश सरकार कर रही कोशिश, ये है प्लान

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि लोगों की सुरक्षा के साथ समाज में शांति व्यवस्था बनाए रखने में पुलिस की महत्वपूर्ण भूमिका है. हम लोगों ने पुलिस की सुविधाओं और जरूरतों को ध्यान रखा गया सिर्फ सेवानिवृत्ति को भरने का काम नहीं किया गया. उन्होंने कहा कि पिछले 15 सालों में 50 हजार से ज्यादा नियुक्तियां हुई हैं. 10 हजार से ज्यादा बहाली प्रक्रियाधीन है. 

नीतीश की दो टूक- बिहार में शराबबंदी जारी रहेगी, दारूबाज नशामुक्ति केंद्र जाएं

मुख्यमंत्री ने इस मौके पर शराबबंदी पर कहा कि शराबबंदी में मेरा कोई स्वार्थ नहीं है, ये लोगो के हित में है. हम इसे छोड़ने वाले नहीं है, कोई ढिलाई नहीं होगी. उन्होंने कहा कि शराब के मामले में कोई नजदीक वाला आदमी भी गड़बड़ी करता है तो उसे सीधे अंदर कर दीजिए.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें