पटना में डीजल की जगह दौड़ेंगी CNG मिनी बसें, मालिकों की ऐसे मदद करेगी नीतीश सरकार

Swati Gautam, Last updated: Wed, 29th Dec 2021, 7:56 PM IST
  • बिहार के पटना की सड़कों पर बहुत जल्द डीजल मिनी बसों की जगह सीएनजी से चलने वाली बसें दौड़ती दिखेंगी. इन नई सीएनजी मिनी बसों की खरीद और बदलने के लिए लोगों को साढ़े सात लाख रुपए तक का अनुदान देने का निर्णय लिया गया है.
पटना में दौड़ेंगी CNG मिनी बसें, डीजल बस बदलने पर सरकार दे रही लाखों का अनुदान

पटना. बिहार के पटना की सड़कों पर बहुत जल्द सीएनजी से चलने वाली बसें दौड़ती दिखेंगी. बढ़ते प्रदूषण को मद्देनजर रखते हुए परिवहन विभाग ने स्मार्ट सिटी पटना में डीजल से चलने वाली सभी मिनी बसों को हटाने का फैसला लिया है. इनके बदले में पटना नगर निगम क्षेत्र में 50 नई सीएनजी बसों की शुरुआत की जाएगी. परिवहन विभाग के सचिव संजय अग्रवाल ने बताया कि सभी सीएनजी बसें एक रंग और डिजाइन की होंगी. यह सभी सीएनजी बसें 24 सीटर होंगी. बता दें कि इन नई सीएनजी मिनी बसों की खरीद के लिए लोगों को साढ़े सात लाख रुपए तक का अनुदान देने का निर्णय लिया गया है.

डीजल बसें चलाई तो भारी जुर्माना

परिवहन विभाग ने स्मार्ट सिटी पटना में सीएनजी बसों को चलाने का फैसला लिया है. जैसे ही सीएनजी बसों की खरीद हो जाएगी और परिचालन शुरू हो जाएगा वैसे ही पटना की सड़कों पर डीजल बसों को चलाने की अनुमति नहीं मिलेगी. बावजूद इसके यदि कोई डीजल मिनी बस पटना नगर निगम में चलाते हुए या परिचालन करते पकड़ा जाएगा तो उस पर भारी जुर्माना लगाया जाएगा. बताया जा रहा है कि इसके लिए शहर में लगातार जांच अभियान भी चलाया जाएगा.

CM नीतीश की चेतावनी, बोले बिहार में शुरू हो चुकी है कोरोना की तीसरी लहर, बढ़ी सख्ती

मालूम हो कि पहले चरण में पटना नगर निगम में 50 बसों के लिए निकाले गए विज्ञप्ति में 43 बसों की मंजूरी मिली है. बाकी के सात बसों के लिए एक बार फिर आवेदन निकाला गया है. लोगों से इस संबंध में आवेदन लेने के लिए 10 जनवरी अंतिम तारीख रखी गई है. बता दें कि सीएनजी बसों की खरीद पर दिए जाने वाले साढ़े सात लाख के अनुदान के लिए परिवहन विभाग तारीखों के एलान के साथ कई दस्तावेज जमा करना होगा. सभी आवेदन DTO ऑफिस में जमा कराने होंगे. आवेदन के साथ पुरानी बस का निबंधन प्रमाण पत्र जमा करना जरूरी है. इसके साथ ही नए सीएनजी वाहन का कोटेशन, पुराने बस का फिटनेस, वैध प्रमाण पत्र, PUC प्रमाण पत्र, आधार प्रमाण पत्र और बैंक अकाउंट की डीटेल भी देनी होगी.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें