पटना: फर्जी फर्म ने लगाया कर विभाग को 27 करोड़ का चूना, कार्रवाई में जुटा विभाग

Smart News Team, Last updated: Mon, 18th Jan 2021, 10:48 PM IST
  • वाणिज्यिक कर विभाग ने 173 करोड़ रुपये के फर्जी ई-वे बिल बनाने वाली फर्जी फर्म का पता लगाया है. पंजाब और दिल्ली जैसे राज्यों में लोहे और स्टील, तैयार कपड़ों और सामान के डीलरों से निपटती है जिसके चलते 27.2 करोड़ रुपये की कर चोरी की गई है. कर विभाग ने मामले पर नेटवर्क पर कार्रवाई करने जा रहा है.
वाणिज्यिक कर विभाग ने 173 करोड़ रुपये के फर्जी ई-वे बिल बनाने वाली फर्जी फर्म का पता लगाया है.(प्रतीकात्मक फोटो

पटना. पटना के वाणिज्यिक कर विभाग ने 173 करोड़ रुपये के फर्जी ई-वे बिल बनाने वाली फर्जी फर्म का पता लगाया है. पंजाब और दिल्ली जैसे राज्यों में लोहे और स्टील, तैयार कपड़ों और सामान के डीलरों से निपटती है जिसके चलते 27.2 करोड़ रुपये की कर चोरी की गई है. कर विभाग ने मामले पर नेटवर्क पर कार्रवाई करने जा रहा है. 

मामले पर वाणिज्यिक कर विभाग के आयुक्त-सह-सचिव डॉ. प्रतिमा ने कहा है कि हमने कुछ कंपनियों के क्रेडिट दावों को रोक दिया है. इस मामले के बाद अन्य राज्यों के आयुक्तों को पटना से जुड़ी फर्जी फर्मों से जुड़ी फर्मों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए लिखा है. उन्होंने कहा है कि जांच से राज्यों में नकली ई-वे बिल बनाने वाले नेटवर्क का पता चला है. हम सुनवाई के बाद इन पर एफआईआर दर्ज की जाएगी.

विधान परिषद चुनाव: शाहनवाज व मुकेश साहनी ने भरा नामांकन, CM नीतीश भी रहे मौजूद

इस मामले पर अधिकारियों ने कहा कि एक चार्टर्ड अकाउंटेंट के खिलाफ भी फर्जी बिल ट्रेडिंग ट्रेल्स में मामला दर्ज कर लिया गया है. वहीं वरिष्ठ अधिकारी ने बताया है कि पकड़ी गई फर्जी फर्म ने 2 प्रतिशत या उससे अधिक कमीशन पर व्यापारियों को नकली ई-वे बिल दिया है और उसके बदले में व्यापारियों ने करों से बचने के लिए इनपुट टेक्स क्रेडिट का दावा किया. इस फर्जी फर्म ने पंजाब और दिल्ली जैसे लोहा और इस्पात, तांबा, प्लास्टिक, स्क्रैप, मोटर वाहनों के सामान के कुछ हिस्सों, यार्न, डाई आदि के लिए तैयार कपड़ों के निर्माण में उपयोग की जाने वाली वस्तुओं जैसे अन्य राज्यों के डीलरों की कर चोरी में साथ दिया है.

तेजस्वी यादव की राज्यपाल से मुलाकात, बिहार में बढ़ते अपराध पर हुई चर्चा

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें