भ्रष्टाचार के खिलाफ शिकायत से पहले अब कोई डर नहीं, बिना नाम-पता बताए कर सकेंगे कंप्लेंट

Prachi Tandon, Last updated: Mon, 18th Oct 2021, 8:09 AM IST
  • बिहार में डाक विभाग ने भ्रष्टाचार से निपटने के लिए नई पहल शुरू की है. अब भ्रष्टाचार के खिलाफ शिकायत करने से पहले किसी को डरने की जरुरत नहीं है. डाक विभाग के जरिए अब बिना नाम-पता के शिकायत की जा सकेगी.
भ्रष्टाचार के खिलाफ शिकायत करने से पहले अब डरने की जरुरत नहीं.(सांकेतिक फोटो)

पटना. बिहार डाक विभाग भ्रष्टाचार से निपटने के लिए नए तरीकों की खोज कर रहाहै. डाक विभाग भ्रष्टाचार के खिलाफ आवाज उठाने वालों की मदद करेगा. शिकायत करने के लिए अब नाम-पता की जरुरत नहीं होता. विभागीय शिकायत डाक विभाग के जरिए की जा सकेगी. डाक विभाग के प्रभारी पोस्ट मास्टर जनरल अदनान अहमद ने रविवार को सम्मेलन में कही हैं. डाक सप्ताह के खत्म होने के बाद अदनान अहमद ने कहा कि कई बार ऐसे मामले सामने आए हैं जिसमें भ्रष्टाचार से संबंधित कई शिकायतों को विभागीय कर्मचारी नहीं कर पाते हैं. नौकरी पर बात ना आ जाए यह सोचकर कई लोग बैठ जाते हैं. इसी को ध्यान में रखते हुए डाक विभाग के पब्लिक इंटरेस्ट डिस्क्लोजर एंड प्रोटेक्शन ऑफ फॉर्म के तहत बेफिक्र होकर शिकायत की जा सकती है.

डाक विभाग के प्रभारी पोस्ट मास्टर जनरल अदनान अहमद ने रविवार को कई तरह के नई पहल की घोषणा की. डाक विभाग अब मतदाता पहचान पत्र को लोगों के घर-घर तक पहुंचाने के साथ-साथ जमीन की रसीद पहुंचाने का काम शुरू करने जा रहा है. पटना-रांची के बीच जल्द ही पार्सल बैंक की शुरुआत भी की जाएगी. रांची आने-जाने वालों को पार्सल बिना किसी बाधा के पहुंच सकेंगे. पटना और पूर्णिया में बेटियों की पढ़ाई खराब होती है उन्हें एक दिन का पोस्ट मास्टर बनाने की पहल की गई है. अदनान अहमद ने बताया कि बिहार सर्किल की तरह की पहल की गई है. कोरोना काल में जब ट्रेनें बंद थी तो पटना से इलाहाबाद, पटना से बैरोनी और पटना से भागलपुर के लिए आरटीएन सेवा की शुरुआत की गई है. 

राष्ट्रपति, मंत्री, विधायक, MP समेत 1500 माननीय बिहार विधानसभा शताब्दी समारोह में शामिल होंगे

अदनान अहमद ने बताया कि डाक विभाग कृषि विभाग के उत्पादों के वितरण के लिए कई तरह की नवीन योजनाएं चला रहा है. डाक निदेशक पंजक कुमार मिश्र, डाक अधीक्षक राजदेव प्रसाद, जीपीओ के मुख्य डाकपाल रासबिहारी राम, उप डाकपाल मनोज कुमार कार्य़क्रम में मौजूद रहे. 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें