पटना

अनलॉक 1: आज से महावीर मंदिर-पटनदेवी में दर्शन शुरू, मॉल-रेस्तरां भी खुले मगर…

Smart News Team, Last updated: 08/06/2020 12:40 PM IST
  • पटना में मंदिर-मस्जिद व अन्य धर्मस्थलों को खोल दिया गया है, जिसके बाद पटना के महावीर मंदिर, पटन देवी और शीतलामाता मंदिर में भक्त दर्शन कर रहे हैं।
Patna Mahavir Mandir

कोरोना संकट के बीच लॉकडाउन को अब धीरे-धीरे अनलॉक किया जा रहा है। आज से अनलॉक-1 के तहत पटना के सभी धार्मिक और आर्थिक गतिविधियां शुरू हो गई हैं। पटना में मंदिर-मस्जिद व अन्य धर्मस्थलों को खोल दिया गया है, जिसके बाद पटना के महावीर मंदिर, पटन देवी और शीतलामाता मंदिर में भक्त दर्शन कर रहे हैं। इसके अलावा होटल-रेस्तरां और मॉल भी खुल गए हैं। दरअसल, केंद्र सरकार के गाइडलाइन के बाद बिहार सरकार ने अनलॉक-1 के प्रथम चरण में इन गतिविधियों की इजाजत दे दी है। हालांकि, रेस्तरां से लेकर मंदिर-मस्जिदों में स्वास्थ्य मंत्रालय के उन सभी गाइडलाइन का पालन करना होगा, जिनमें सैनिटाइजेशन, सोशल डिस्टेंसिंग आदि शामिल है।

पटना में करीब 300 साल पुराना और देशभर में ख्याति प्राप्त पटना जंक्शन स्थित महावीर मंदिर करीब 75 दिनों के लॉकडाउन के बाद आज यानी सोमवार की सुबह 6 बजे खुल गया। मंदिर खुलते ही घंटे और आरती की आवाज से पटना शहर गूंज उठा। कोरोना महामारी को लेकर मंदिर न्यास की ओर से श्रद्धालुओं के दर्शन को लेकर नई व्यवस्था की गई है।

महावीर मंदिर में नई व्यवस्था

अगर आप मंदिर में हनुमान जी का दर्शन करना चाहते हैं तो आपको ऑनलाइन बुकिंग के तहत ही मंदिर में प्रवेश मिलेगा। 8 जून यानी अनलॉक के पहले दिन आज सुबह 7 से दोपहर 1 बजे और शाम 6 से 9 बजे तक ऑनलाइन बुकिंग के आधार पर प्रवेश दिया जा रहा है। इसके बाद दोपहर 1 से शाम 6 बजे के बीच अंग्रेजी के अल्फाबेट के आधार पर श्रद्धालुओं को प्रवेश दिया जायेगा। प्रसिद्ध नैवेद्यम लड्डू के लिए फिलहाल एक ही काउंटर खोला जायेगा। मंदिर में प्रसाद वितरण की कोई व्यवस्था नहीं है। बता दें कि धार्मिक कर्मकांड पर भी प्रतिबंध है।

महावीर मंदिर में दर्शन करते श्रद्धालु (फाइल फोटो)

इसके अलावा, पटन देवी और शीतलामाता मंदिर में भी भक्त आज से दर्शन कर पाएंगे। इसके लिए उन्हें नियमों का पालन करना होगा और मंदिर में प्रवेश से लेकर निकाष तक सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा।

मॉल में क्या करना होगा

कोरोना संकट की वजह से पिछले करीब ढाई महीनों से बंद अब पटना के रेस्तरां और मॉल सोमवार से खुल गए। पटना जिला प्रशासन द्वारा जारी गाइडलाइन के अनुसार मॉल में बिना मास्क और आरोग्य सेतु के इंट्री नहीं होगी। ऐसा कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए सुरक्षा व्यवस्था के इंतजाम किए गए हैं। पीएनएम मॉल समेत शहर के तमाम मॉल में थ्री-लेयर कोरोना संक्रमण सुरक्षा व्यवस्था की गई है ताकि लोग बिना डरे शॉपिंग कर सकें। मॉल के खुलने के बाद भीड़ प्रबंधन को लेकर मॉल के स्टॉफ को शनिवार और रविवार को ट्रेनिंग दी गई है। मॉल में सुरक्षा घेरा बनाया गया है। इसके अलावा एक घंटे में लोगों के प्रवेश को लेकर संख्या भी तय की गई है।

रेस्तरां में भी बदला होगा नजारा

कोरोना अनलॉक 1 में पटना के रेस्तरां भी खुल गए हैं, मगर पहले की तरह अब सब कुछ नहीं होगा। यहां व्यवस्था बदली बदली नज़र आ रही है। रेस्तरां वालों को 50 फीसदी बैठने की क्षमता के साथ रेस्तरां चलाना होगा और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा। इसी क्रम में अब राजधानी के रेस्तरां ई मेन्यू से स्मार्ट ऑर्डर और र्बिंलग करा रहे हैं। रेस्तरां में कम से कम लोग एक-दूसरे से संपर्क में आए इसलिए पटना के दो युवाओं ने ऐसा सॉफ्टवेयर तैयार किया है जिससे बिना छुए लोग अपनी पसंदीदा डिश सेलेक्ट कर लेंगे। बार कोड स्कैनर के जरिए इनका ऑर्डर डायरेक्ट रेस्तरां के किचेन तक पहुंच जाएगा और टेबल पर पहुंच जाएगा।

अन्य खबरें